Uric Acid: यूरिक एसिड से हैं परेशान, इस तरह करें कंट्रोल
Advertisement

Uric Acid: यूरिक एसिड से हैं परेशान, इस तरह करें कंट्रोल

यूरिक एसिड का बढ़ना सेहत के लिए काफी खराब है. जैसे ही शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है वैसे ही इसका हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव भी पड़ने लगता है.

Uric Acid: यूरिक एसिड से हैं परेशान, इस तरह करें कंट्रोल

यूरिक एसिड का बढ़ना सेहत के लिए काफी खराब है. जैसे ही शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है वैसे ही इसका हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव भी पड़ने लगता है. इसके बढ़ने से कुछ लोगों के जोड़ों में अकड़न हो जाती है, उनके हाथ-पैर बहुत दर्द करने लगते हैं, जबकि कुछ लोगों के पैरों में सूजन, थकान या एड़ियों में दर्द होने लगता है. अगर आप ऐसी समस्याओं से राहत पाना चाहते हैं तो इन फलों का सेवन करना शुरू कर दें. आइए देखते हैं वे कौन से फल हैं.

संतरा
संतरा खाने से हमारे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल रहता है. संतरे में विटामिन सी पाया जाता है. इसके सेवन से किडनी के स्वास्थ्य में सुधार होता है और यूरिक एसिड का लेवल को भी कंट्रोल में रहता है. संतरा के सेवन से जोड़ों के दर्द से भी बहुत राहत मिलती है और तो और संतरे को खाने से एड़ी में हो रहे दर्द में भी आराम मिलता है.

कीवी
अगर आप हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो आपको कीवी जरूर खाना चाहिए. कीवी में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. कीवी में पोटैशियम, विटामिन सी, फोलेट, विटामिन ई पाया जाता है जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है.

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी यूरिक एसिड में बहुत फायदेमंद होती है. यह यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार साबित होती है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी पाया जाता है जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. स्ट्रॉबेरी में फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर को हेल्दी रखते हैं और यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

अनानास
अनानास भी यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. अनानास में विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है. अगर आप यूरिक एसिड से परेशान हैं तो आपको अनानास जरूर खाना चाहिए. ऐसा करने से आपके यूरिक एसिड का लेवल कंट्रोल में रहेगा.

Trending news