Thyroid symptoms: जानिए थायराइड के लक्षण क्या हैं और इसका इलाज कैसे मुमकिन है?
topStories0hindi1216343

Thyroid symptoms: जानिए थायराइड के लक्षण क्या हैं और इसका इलाज कैसे मुमकिन है?

Thyroid symptoms: थायराइड की बीमारी से बहुत से लोग परेशान हैं. यह ऐसी दिक्कत है जिसको कंट्रोल किया जा सकता है. कई लोगों को यह दिक्कत हो जाती है लेकिन वह इसे पहचान नहीं पाते हैं. आज हम आपको थायराइड के लक्षण बताने वाले हैं.

Thyroid symptoms: जानिए थायराइड के लक्षण क्या हैं और इसका इलाज कैसे मुमकिन है?

Thyroid symptoms: थायराइड एक ऐसी दिक्कत है जिस से आज के दौर में बहुत से लोग जूझ रहे हैं. अकसर लोग थायराइड के लक्षण नहीं पहचान पाते हैं. अगर इसे शुरूआत में पहचाना जाए तो इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा सही डाइट और लाइफस्टाइल फॉलो करने से थायराइड की बीमारी को काबू किया जा सकता है.

थायराइड क्या है

आपको बता दें यह दिक्कत थायराइड ग्लैंड के सही काम ना करने के कारण होती है. थायराइड ग्लैंड हमारे गले में होता है. जब यह ग्लैंड सही काम नहीं करता है, तो यह या तो ज्यादा हॉर्मोन बनाने लगता है जिसे Hyperthyroidism कहते हैं. या फिर बेहद कम हॉर्मोन बनाता है जिसे Hypothyroidism कहते हैं. हाइपरथायरोइडिज़्म में लोग पतले होने लगते हैं, वहीं हाइपोथायरोइडिज्म में लोगों का वजन बढ़ने लगता हैं.

Hypothyroidism के लक्षण

जिल लोगों को हाइपोथाइरोइडिज्म होता है उन लोगों का वजन बढ़ने लगता है. इसके अलावा यह लोग थकान काफी महसूस करते हैं. इसके अलावा भी लोगों में अलग-अलग लक्षण देखने को मिलते हैं जो नीचे लिखे हुए हैं.

- डिप्रेशन
- कब्ज
- ठंड लगना
- पसीना ना आना
- हार्ट रेट का स्लो होना
- स्किन ड्राई रहना
- कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ना
- बालों का टूटना और पतला होना
- मासपेशियों का कामज़ोर होना
- महिलाओं में पेरियड्स की टाइंमिंग का खराब होना

Hyperthyroidism के लक्षण

इस तरह के थायराइड में लोगों का वजन तेजी से गिरने लगता है और उनकी भूख बढ़ने लगती है. इसके अलावा लोगों आम तौर पर नीचे दिए गए लक्षण भी देखे गए हैं.
- हार्ट बीट तेजी या अनियमित हार्टबीट
- ऐसे लोग नर्वस महसूस करते हैं और काफी चिड़ चिड़े रहते हैं
- थकान रहती है, लेकिन सोने में दिक्कत महसूस होती है
- मासपेशियां कमजोर होने लगती हैं
- हांथ कांपना
- बार बार टॉइलेट आना

Zee Salaam Live TV

Trending news