Ramadan 2023: इस रमजान डायबिटीज पेशेंट्स जरूर रखें इन 5 चीजों का खयाल
Advertisement

Ramadan 2023: इस रमजान डायबिटीज पेशेंट्स जरूर रखें इन 5 चीजों का खयाल

Ramadan 2023: रमजान का महीना दस्तक दे रहा है. ऐसें में डायबिटीज पेशेंट्स (Diabetes Patients) के लिए हम कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं. इन खास टिप्स के जरिए आपका रमजान आसानी से गुजर जाएगा.

Ramadan 2023: इस रमजान डायबिटीज पेशेंट्स जरूर रखें इन 5 चीजों का खयाल

Ramadan 2023: रमजान का महीना दस्तक दे चुका है. भारत में रमजान के लिए लोग काफी उत्सुक हैं. इस पूरे महीने मुसलमान रोजा रखते हैं और फिर ईद मनाई जाती है. लेकिन जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए रमजान काफी मुश्किल साबित होते हैं. कुछ लोगों की यक़ीन या आस्था इतनी मजबूत होती है कि वह रमजान के रोजे रखते हैं. अगर वैज्ञानिक तौर पर बात करें तो रोज़ों को लेकर कहा जाता है कि इस पूरे महीने शरीर खुद को डिटॉक्स करता है. आज हम आपको रमजान 2023 से जुड़ी कुछ खास बातें बताने वाले हैं जो डायबिटीज पेशेंट्स को ध्यान रखनी बेहद जरूरी है. तो चलिए जानते हैं.

ये बात बिलकुल ना भूलें

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनका ब्लड शुगर लेवल तेजी से कम होता है और तेजी से बढ़ता है. ऐसे में सहरी में सही चीजों का चयन बिलकुल जरूरी है. सहरी के दौरान चावल आदि का सेवन ना करें. रोटी, बाजरा, दलिया, दूध आदि से बनी चीजों का सेवन करें. ये तेजी से नहीं पचती है और शरीर को लंबे वक्त तक एनर्जी देने का काम करती हैं.

इफ्तारी में ये काम जरूर करें

रमजान में रोजा खोलने का सबसे सही तरीका खजूर माना जाता है. खजूर खाने के बाद ही लोग बाकि चीजों की ओर बढ़ते हैं. डायबिटीज पेशेट्स को भी सुन्नत का ख्याल रखते हुए ऐसा करना चाहिए. लेकिन बाजार में मिलने वाली ड्रिंक्स से दूर रहना चाहिए. खजूर के बाद नींबू पानी पिएं, इसमें चीनी का इस्तेमाल ना करें. चीनी की जगह आप शुगर फ्री इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू पानी शरीर से कम हुई पानी की कमी को दूर करता है.

पूरा दिन ना खाने का ये मतलब बिलकुल नहीं!

रमजान में सहरी करने के बाद केवल इफ्तार ही किया जाता है. ऐसें में डायबिटीज के मरीज तली, भुनी हुई और मीठी चीजों की ओर तेजी से बढ़ते हैं. जिसकी वजग से उनका शुगर लेवल तेजीसे बढ़ता है. ऐसा ना करें, साफ और कम तेल का खाना खाएं.

ये काम बन सकता है मुश्किल का सबब

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनको रमजान में खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. आमतौर पर डायबिटीज पेशेंट्स का शरीर कमजोर होता है जिसकी वजह कोई भी शारीरिक दिक्कत उन्हें काफी मुश्किलें पैदा कर देती है. रमजान में अकसर लोग खाना पचाने के लिए मार्किट में मिलने वाली कोल्ड्रिंक का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए. रोजे के दौरान शरीर का पानी वैसे ही कम होता है और सोफ्ट ड्रिंक इसे और कम करने के काम करती है.

पहले रोजे के पूर्व जरूर करें ये काम

अव्वल रोजे से पहले डायबिटीज पेशेंट्स को अपना हेल्थ चेकअप जरूर कराना चाहिए. डॉक्टर की सलाह के बाद ही रोजा रखना चाहिए. डायबिटीज पेशेंट्स के लिए पूरा दिन भूखा रहना काफी घातक भी हो सकता है. अगर बीच रोजा आपको किसी तरह की कोई समस्या हो तो तुरंत रोजा तोड़ लें और डॉक्टर को दिखाएं.

Trending news