Period Pain: इन 7 तरीकों से मिलेगी पीरियड पेन में राहत; देखें
Advertisement

Period Pain: इन 7 तरीकों से मिलेगी पीरियड पेन में राहत; देखें

Period Pain: पीरियड्स के दौरान दर्द होना नॉर्मल है, लेकिन इसकी वजह से काम और दूसरी चीजों पर काफी असर पड़ता है, ऐसे में आज हम आपको ऐसी तकनीक बताने वाले हैं जिसके जरिए आप पीरियड पेन को कम कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

Period Pain: इन 7 तरीकों से मिलेगी पीरियड पेन में राहत; देखें

Period Pain: पीरियड पेन की समस्या काफी आम है. ये आमतौर पर पेट के निचले हिस्से, पीठ, जांघों पर होता है. इसके अलावा पीरियड में सूजन, मतली और सिरदर्द जैसे अन्य लक्षण भी दिख सकते हैं. पीरियड के दौरान कई ऐसा हॉर्मोन रिलीज होते हैं जो मासपेशियों को सिकोड़ते हैं जिसकी वजह से पेट दर्द होता है. पीरिड के दर्द को सही करने के कई तरीके हैं जिसमं ओवर दी काउंटर मेडिसिन हैं, इसके साथ ही कुथ घरेलू नुस्खें भी हैं. अगर आपको ज्यादा दर्द हो रहा है और कोई भी काम करने में सक्षम नहीं होते हैं तो बेहतर ये है कि आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हम आपको आज पीरियड के दर्द से निजात पाने के तरीके बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

पीरियड का दर्द कम करने के तरीके

हीट थेरेपी का प्रयोग करें: अपने पेट के निचले हिस्से में हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल लगाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और ऐंठन कम होती है.

व्यायाम: हल्के व्यायाम जैसे कि योग या पैदल चलने से खून का प्रवाह सही होता है जिसकी वजह से मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद मिलती है.

ओवर-द-काउंटर देगी दर्द से राहत: नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) जैसे इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सन ऐंठन से राहत देने और सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं. लेकिन इन्हें लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना बेहद जरूरी है.

हर्बल उपचार: अदरक, हल्दी और दालचीनी जैसी कुछ जड़ी-बूटियाँ मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं.

रिलैक्सेशन तकनीक: रिलैक्सेशन तकनीक जैसे कि गहरी सांस लेना, ध्यान लगाना या प्रोग्रेसिव मसल रिलैक्सेशन करना तनाव और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है.

डाइट में बदलाव: एक संतुलित आहार खाने और अपनी अवधि के दौरान कैफीन, शराब और नमकीन खाद्य पदार्थों से बचने से ऐंठन और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

Trending news