Reduce Belly Fat: मोम की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी, बस कर लें ये पांच आसान काम
Advertisement

Reduce Belly Fat: मोम की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी, बस कर लें ये पांच आसान काम

Reduce Belly Fat: बैली फैट से काफी लोग परेशान हैं, ऐसे में हम आपके लिए ऐसी पांच चीजें लाए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बैली फैट को कम कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं.

Reduce Belly Fat: मोम की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी, बस कर लें ये पांच आसान काम

Reduce Belly Fat: आज हर दूसरा इंसान पेट की चर्बी से परेशान है. पेट पर आने वाले चर्बी न सिर्फ आपको सुस्त बना देती है, बल्कि कई तरह की शारीरिक समस्याएं भी पैदा करती है. काफी लोग अपने पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं, ऐसे में हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बैली फैट को कम कर सकते हैं. इन पांच चीजों को आपको अपनी लाइफस्टाइल में उतारना होगा, और कुछ ही दिनों में आपको असर दिखना शुरू हो जाएगा.

बैली फैट कैसे घटाएं (How to Reduce Belly Fat)

1- स्ट्रेस है आपका दुश्मन

काफी लोग घर का खाना खाते हैं, इसके बावजूद भी उन्हें बैली फैट की समस्या होती है. इसके पीछे अहम कारण स्ट्रेस है. स्ट्रेस की वजह से शरीर में कोर्टीसोल नाम का हार्मोन रिलीज होता है. जिसकी वजह से शरीर पर चर्बी आने लगती है. आप योग या फिर किसी आउटडोर गेम खेलकर शरीर से स्ट्रेस को कम कर सकते हैं.

2- फायबर है बेहद जरूरी

खाने में फायर की कमी होने की वजह से बैली फैट की समस्या पैदा हो जाती है. डाइट में फाबर की कमी होने से शरीर में तेजी से इंसुलिन का लेवल बढ़ता है, जिसकी वजह से बैली फैट की समस्या पैदा होती है. अपनी डाइट में हरी सब्जिया, मल्टीग्रेन आटा, चना और माखाना आदि रखें.

3- सिडेंट्री लाइफ है जिम्मेदार

आरामदायक जिंदगी भी बैली फैट का अहम कारण मानी जाती है. खाना खाते ही बैठ या लेट जाना, लंबे समय तक कुर्सी पर बैठकर काम करना या कोई फिजिकल वर्क न करना बैली फैट की अहम वजहों में से एक है. ध्यान रहे खाना खाने के बाद थोड़ा बहुत चलें. अगर आपकी सिटिंग जॉब है तो बीच-बीच में टहलते रहें.

4- एक्सरसाइज है बेहद जरूरी

जिन लोगों को बैली फैट की समस्या है उनके लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी हो जाती है. एक्सरसाइज करने से स्ट्रेस तो कम होता ही है बल्कि कैलोरीज भी बर्न होती हैं. अगर आपकी डाइट सही है एक्सरसाइज बैली फैट करने में किसी रामबाण से कम नहीं है. दिन में कम से कम आधा से एक घंटा एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालें

5- नींद है बेहद जरूरी

काफी लोग नींद को नजरअंदाज करते हैं, हालांकि यह सबसे जरूरी चीजों में से एक है. कम से कम 7-8 घंटे की नींद रोजाना लिया करें. ऐसा करने से शरीर का स्ट्रेस कम होता है और बॉडी अच्छी तरह से रिकवर हो जाती है. जिसकी वजह से आपका बैली फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है.

Trending news