Reduce Bad Cholesterol: करनी होंगी ये पांच चीजें, जड़ से खत्म हो जाएगी कोलेस्ट्रॉल की समस्या
Advertisement

Reduce Bad Cholesterol: करनी होंगी ये पांच चीजें, जड़ से खत्म हो जाएगी कोलेस्ट्रॉल की समस्या

Reduce Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या की वजह से आज हर घर में कोई ना कोई जूझ रहा है. ये एक ऐसी समस्या है जो मौत का बहुत बड़ा कारण बनती है. लेकिन बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें? आइये जानते हैं.

Reduce Bad Cholesterol: करनी होंगी ये पांच चीजें, जड़ से खत्म हो जाएगी कोलेस्ट्रॉल की समस्या

Reduce Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल की समस्या से काफी लोग परेशा हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कोई फायदा नहीं मिलता. लेकिन आपको बता दें कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको दवाईयों के साथ सही डाइट की जरूरत होती है. तभी ये समस्या कम हो पाती है. जिन लोगों का बैड कोलेस्ट्ऱॉल यानी एलडीएल बढ़ा होता है अकसर डॉक्टर्स उन्हें कम तेल का खाना खाने की सलाह देते हैं. उनकी कंडीशन के अनुसार कुछ एक्सरसाइज भी बताते हैं. ऐसे में हम आपको ऐसी पांच चीजें बताने वाले हैं जिन्हें आप फॉलो करके अपना बैड कैलेस्ट्ऱॉल कम कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें? (How to Reduce Bad Cholesterol)

1- हरी सब्जियों का करें सेवन

हरी सब्जियां आपके बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में काफी कारगर साबित हो सकती हैं. इनमें अच्छी मात्रा में फायबर मिलता है है जो खाने से मिलने वाले ग्लूकोज को बॉडी में तेजी से नहीं घुलने देता. जिसकी वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है.

2- ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

अगर आप ड्राई फ्रूट्स नहीं खाते हैं तो आदत डाल लें. ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया करें ये गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं. जिसकी वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है.

3- डॉक्टर की सलाह जरूरी

अगर आप खुदसे बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने के बारे में सोच रहें हैं तो ये फैसला शायद गलत साबित हो. इसके लिए डॉक्टर की सलाह बेहद जरूरी है. सही डाइट जरूरी है लेकिन इसके साथ दवाईयां भी बहुत जरूरी हो जाती हैं.

4- इस चीज की आदत जरूर डालें

वॉक करने की आदत डालें. इससे आपका कोलेस्ट्रॉल मैंटेन रहेगा और आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो वॉक , जॉगिंग या फिर एक्सरसाइज करने से पहले डॉक्टर से पूछें. जब कोलेस्ट्रॉल ज्यादा बढ़ा होता है तो डॉक्टर अकसर ऐसी चीजों को करने से मना करते हैं.

5- इस बात की बांध ले गांठ

हमेशा ध्यान रखें कि घर का बना खाना ही खाएं. कभी-कभी बाहर स्वाद के लिए मार्किट में बना फूड खाना सही है. लेकिन इसकी फ्रीक्वेंस ज्यादा नहीं होनी चाहिए. घर में बनने वाले खानों में घी और तेल का इस्तेमाल कम करें. खाना खाने के दौरान हमेशा सलाद जरूर रखें.

Trending news