Pumpkin Seeds Benefits: वजन कम करने के अलावा इन 5 चीजों में लाभदायक हैं कद्दू के बीज
Advertisement

Pumpkin Seeds Benefits: वजन कम करने के अलावा इन 5 चीजों में लाभदायक हैं कद्दू के बीज

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इन बीजों को खाने से आपको कई तरह के फायदे होंगे. तो आइये जानते हैं वो कौन-कौन से फायदे हैं.  

 

Pumpkin Seeds Benefits: वजन कम करने के अलावा इन 5 चीजों में लाभदायक हैं कद्दू के बीज

Pumpkin Seeds Benefits: सब्जी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन कुछ सब्जी ऐसे होते हैं जिसे कुछ लोग खाने से मना कर देते हैं, उसी में से एक सब्जी है कद्दू.हालांकि कद्दू का इस्तेमाल पेट और सेहत के लिए लाभदायक होता है. कुछ लोग कद्दू के बीज का इस्तेमाल अच्छी सेहत के लिए करते हैं. कद्दू के बीजों का इस्तेमाल जिम जाने वाले या फिर वजन कम करने वाले लोग करते हैं. कद्दू के बीज में विटामिन्स, मैग्नीशियम, आयरन, प्रोटीन और एसेंशियल फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इन बीजों को खाने से आपको कई तरह के फायदे होंगे. तो आइये जानते हैं वो कौन-कौन से फायदे हैं...    

कद्दू के बीज खाने के फायदे ( Benefits Of Eating Pumpkin Seeds ) 
कद्दू के बीजों का इस्तेमाल करने का सही तरीका है कि आप इसे खाने से पहले भून लें. इसके बाद ये ज्यादा स्वादिष्ट हो जाते हैं.  

फल ही नहीं ये बीज भी हैं मिनरल्स और विटामिन्स का खजाना; खाने से मिलती है फौलादी ताकत

 

वजन घटाने में सहायक 
कद्दू के बीज में पाए जाने वाला पोषक तत्व वजन कम (Weight Loss) करने में बहुत सहायक होता है.  इसे स्नैक्स के रूप में इस्तेमाल करने से शरीर को बहुत लाभ होता है. इनमें पाए जाने वाले फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं और आपको बार-बार भूख नहीं लगती है.

आर्थराइटिस में लाभदायक
कद्दू के बीज कई गुणों से भरपूर होते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द (Joint Pain) को कम करते हैं. इसे आर्थराइटिस पेशेंट्स के लिए भी काफी मुफीद माना जाता है.

दिल के लिए फायदेमंद
कद्दू के बीजों में फाइबर, हैल्दी फैट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कॉलेस्ट्रोल लेवल को कम करते हैं. कद्दू के बीजों में पाए जाने वाला मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ने देता है.

बालों को बढ़ाने में मददगार 
आज के समय में बालों का झड़ना काफी आम बात है, तो ऐसे में कद्दू के बीज और इससे बने तेल का इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है. इसमें पाए जाने वाला विटामिन-सी हेयर ग्रोथ को बेहतर करता है.

स्किन के लिए फायदेमंद
विटामिन-सी पाए जाने के कारण ये शरीर में कोलाजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है. जिसकी वजह से बढ़ती उम्र के साथ आने वाले प्रभाव स्किन पर नहीं दिखते हैं और त्वचा में निखार बना रहता है और रिंकल्स नहीं होते हैं.

Trending news