Advertisement
photoDetails0hindi

बासी मुंह गुनगुने पानी के साथ गुड़ का करें इस्तेमाल, कब्ज, गैस और फैट से मिलेगा छुटकारा

Benefits of Jaggery: गुड़, बहुत ही आसानी से घरों और बाज़ारों में मिल जाने वाली चीज़ है, हालांकि इसका इस्तेमाल बहुत कम हो गया है लेकिन क्या आपको पता है कि गुड़ आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आयुर्वेदिक में गुड़ का इस्तेमाल एक औषधि के तौर पर किया जाता है. क्योंकि यह हमारे शरीर की कई परेशानियों के साथ लड़कर उन्हें खत्म करता है. तो आइए फिर जानते हैं कि यह कितना फायदेमंद होता है. 

1/6

गुड़ के अंदर कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व हमारी सेहत को दुरुस्त करने में मदद करते हैं. पहले के ज़माने में और शायद गांवों में तो अब भी खाने के बाद इसका इस्तेमाल आम सी बात होती है. 

2/6

हालांकि कहा जाता है कि गुड़ का इस्तेमाल शुगर के मरीज़ों के नुकसानदायक बताया जाता है. इसके अलावा अन्य लोग तकरीबन 20 ग्राम गुड़ खाने के बाद जरूर खाया करें. 

हाज्मा करता है गुड़

3/6
हाज्मा करता है गुड़

हर औषदि को खाने के कई तरीके होते हैं. कोई खाने के बाद खाता है तो कोई खाली पेट खाने के लिए कहता है. इसी तरह गुड़ को लेकर कुछ लोगों का मानना है कि गुड़ का खाली पेट खाना बहुत फायदेमंद होता है. बताया जाता है सुबह खाली पेट गुड़ खाने से वज़म कंट्रोल किया जा सकता है. सुबह खाली पेट गुड़ खाने से हाज्मा/पाचन भी ठीक होता है. 

दिनभर एनर्जी के लिए फायदेमंद है गुड़

4/6
दिनभर एनर्जी के लिए फायदेमंद है गुड़

गुड़ हमारे शरीर में आयरन की कमी को भी दूर करता है. खाली पेट गुड़ खाने से हमारे शरीर में आयरन की कमी दूर होती है. इसके अलावा दिनभर शरीर में एनर्जी/ऊर्जा के लिए गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

महिलाओं के लिए भी फायदेमंद

5/6
महिलाओं के लिए भी फायदेमंद

गुड़ महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. कहा जाता है कि सुबह गुड़ का इस्तेमाल करने महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी फायदा पहुंचाता है. क्योंकि गुड़ को शरीर की एंठन कम करने के लिए भी अच्छा माना जाता है. इसलिए महिलाएं पीरियड्स के दौरान गुड़ का इस्तेमाल कर सकती हैं. 

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

6/6
ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

इसके अलावा गुड़ उनके लिए फायदेमंद बताया जाता है जिनके शरीर में खून की कमी होती है. क्योंकि गुड़ हमारे शरीर मे रेड बल्ड सेल्स बनाता है. साथ ही गुड़ ब्लड प्रेशर कंट्रोल में भी कागर साबित होता है.