ज्यादा वजन वाली औरतों में मर्दों की बनिस्बत जल्दी हो जाती है यह बीमारी: रिपोर्ट
Advertisement

ज्यादा वजन वाली औरतों में मर्दों की बनिस्बत जल्दी हो जाती है यह बीमारी: रिपोर्ट

Covid in Fat Women: रिसर्च में पाया गया है कि जिन लोगों में लंबे वक्त तक कोविड के सिमटॉम्प्स नहीं थे, उनकी बनिस्बत लांग कोविड वाले लोगों ने सेहत से मुताल्लिक ज्यादा सर्विस इस्तेमाल की.

ज्यादा वजन वाली औरतों में मर्दों की बनिस्बत जल्दी हो जाती है यह बीमारी: रिपोर्ट

Covid in Fat Women: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को परेशान किया है. कोरोना के बारे में और रिसर्च किए जा रहे हैं. इस बीमारी के बारे में आए दिन नई जानकारी मिलती है. एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि मर्दों की बनिस्बत ज्यादा वजन वाली औरतों में लंबे वक्त तक रहने वाले कोविड के सिमटॉम्प्स जैसे सांस फूलना, सीने में दर्द, थकान, याददाश्त की परेशानी के खतरे ज्यादा होते हैं.

यूनाइटेड किंगडम में यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया (UEA) के रिसर्चरों के मुताबिक, एक बॉडी-मास इंडेक्स (BMI) होने से जुड़ा है और औरतों को मर्दों की बनिस्बत लांग कोविड का तजुर्बा होने का ज्यादा अंदेशा है.

PLS ग्लोबल पब्लिक हेल्थ जर्नल में छपी एक रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि लांग कोविड वाले लोगों को ज्यादा और अक्सर देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है.

UEA के नॉर्विच मेडिकल स्कूल के प्रोफेसर वैसिलियोस वासिलीउ ने कहा, लॉन्ग कोविड एक पेचीदा मामला है जो कोविड होने के दौरान या बाद में होता है और इसे तब अलग किया जाता है, जब सिमटॉम्प्स 12 हफ्ते से ज्यादा वक्त तक जारी रहते हैं.

लांग कोविड में सांस फूलना, खांसी, दिल की धड़कन, सिरदर्द और थकान जैसे सिमटॉम्प्स आम हैं.

वासिलीउ ने कहा, "दूसरे सिमटॉम्प्स में सीने में दर्द या जकड़न, ब्रेन फॉग, नींद न आना, चक्कर आना, जोड़ों का दर्द, बेचैनी, टिनिटस, भूख न लगना, सिरदर्द और खुशबू और जायके का चला जाना भी शामिल हो सकते हैं.

रिसर्च में उन लोगों को शामिल किया गया, जिन्हें 2020 में कोविड हुआ था. कुल 1,487 लोगों ने एक ऑनलाइन सर्वे में हिस्सा लिया, जिसमें सांस फूलना, सीने में दर्द, थकान, याददाश्त की परेशानी और चिंता जैसे लंबे वक्त तक रहने वाले सिमटॉम्प्स शामिल थे.

रसर्चरों ने कहा कि "दिलचस्प बात यह है कि हमने पाया कि मर्दों की बनिस्बत ज्यादा औरतों में लांग कोविड के सिमटॉम्प्स थे. हमने यह भी पाया कि उच्च बीएमआई को लंबे वक्त तक रहने वाले कोविड से जोड़ा गया था."

Zee Salaam Live TV:

Trending news