दवा, ऑपरेशन और डाइटिंग नहीं बल्कि इस आसान विधि से कम करें अपना मोटापा
Advertisement

दवा, ऑपरेशन और डाइटिंग नहीं बल्कि इस आसान विधि से कम करें अपना मोटापा

वजन बढ़ना अनियमित और जरूरत से ज्यादा खान-पान की आदतों और शारीरिक श्रम न करने का परिणाम होता है. इसलिए इससे बचने के लिए भी इन्ही तरीकों को आजमाना चाहिए और अपनी दीनचर्या में सुधार कर मोटापे को दूर करना चाहिए.  

 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः आजकल मोटापे से हर कोई परेशान है और इससे छुटकारा पाना चाहता है. बहुत से लोग इसे बीमारी मानते हैं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मोटापा कोई बीमारी नहीं है, बल्कि एक जीवनशैली से जुड़ी हुई समस्या है, जो हमारे खान-पान की आदतों और आराम से जुड़ा हुआ है. हालांकि, हाल के वर्षों में यह एक चुनौती की तरह सामने आई है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आज से 50 साल पहले, मोटापे जैसी कोई समस्या नहीं थी. हम मोटापे के कारणों की खोज उसपर नियंत्रण हासिल कर सकते हैं.  

मोटापे के प्राथमिक कारणों की खोज करना
इस समस्या के प्राथमिक कारणों में से एक है आराम तलब जीवन जीना या शारीरिक श्रम न करना. मोटापे में वृद्धि का एक अन्य प्रमुख कारण अनियंत्रित खान-पान भी है. शरीर की आवश्यकता से अधिक कैलोरी का सेवन करने से वजन बढ़ता है. 

अपने कैलोरी को नियंत्रण में रखें
मोटापे का मुकाबला करने के लिए, हमें यह समझना चाहिए कि हमारी कैलोरी की मात्रा हमारी शारीरिक गतिविधि के अनुपात में होनी चाहिए. हमें सक्रिय जीवन जीने और ऐसे भोजन का सेवन करने की जरूरत है जो पौष्टिक और स्वस्थ हों. एक स्वस्थ जीवन शैली दो चीजों पर निर्भर करती है- एक अच्छा पोषण और दूसरा नियमित व्यायाम. इनमें से किसी की अवहेलना करने से हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

प्राकृतिक तौर पर वजन घटाने का लक्ष्य रखें
मोटापा घटाने के बजाए लिपोसक्शन जैसी कॉस्मेटिक सर्जरी का चुनाव करने के बजाय प्राकृतिक तरीके से वजन घटाने की रणनीतियों पर जोर देना चाहिए. इस तरह की सर्जरी अस्थाई परिणाम दे सकती हैं, लेकिन लंबे वक्त में ये हानिकारक हो सकती हैं. 

फिटनेस कोच चमत्कार कर सकता है
मोटापे से लड़ने के लिए एक फिटनेस कोच को चुनना करना भी बेहद जरूरी है, जिसके पास जरूरी ज्ञान और विशेषज्ञता हो. यहां, प्रशिक्षक और शिक्षक के बीच के अंतर को समझना भी महत्वपूर्ण होगा. कोच आपको सही मार्गदर्शन कर सकता है. 

अपनी जीवनशैली में स्थायी परिवर्तन करें
मोटापे से लड़ने के सबसे प्रभावशाली तरीकों में से एक स्वस्थ जीवन के महत्व के बारे जनना है. इसकी शुरुआत हम अपने आहार में मामूली बदलाव करके कर सकते हैं, जैसे उच्च कैलोरी, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना और फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ाना. अपनी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि को शामिल करके भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं. जैसे पैदल चलना या साइकिल से कार्यस्थल तक जाना इसमें शामिल हो सकता है. 

Zee Salaam

Trending news