Nimbu Pani peene ke fayde: नींबू पानी पीने का ये फायदा कर देगा हैरान, शायद ही किसे ने बताया हो!
Advertisement

Nimbu Pani peene ke fayde: नींबू पानी पीने का ये फायदा कर देगा हैरान, शायद ही किसे ने बताया हो!

Lemon Water Benefits: नींबू पानी पीने के फायदे के बारे में आ जानते ही होंगे. लेकिन आज हम हम आपको एक ऐसा फायदा बताने वाले हैं, जिसे जान आप हैरान हो जाएंगे. तो चलिए जानते हैं.

Nimbu Pani peene ke fayde: नींबू पानी पीने का ये फायदा कर देगा हैरान, शायद ही किसे ने बताया हो!

Nimbu Pani peene ke fayde: नींबू पानी पीने के फायदे तो काफी लोग जानते हैं. आमतौर पर लोग इसे गर्मी में पीने की सलाह देते हैं. नींबू पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और दूसरे पौषक तत्व मिलते हैं. नींबू पानी पीने से गर्मी दूर होती है और ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता. गर्मियों में शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है, ऐसे में नींबू पानी काफी लाभकारी माना जाता है. लेकिन एक फायदा नींबू का ऐसा है जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. तो चलिए जानते हैं नींबू पानी पीने के फायदे. तो चलिए जानते हैं.

नींबू पीने के फायदे (Lemon water benefits)

आपको जानकारी के लिए बता दें नींबू पानी डायबिटीज पेशेंट्स के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. लेकिन अगर इसे बिना चीनी मिलकर पिया जाए तब. कई शोध में देखा गया है कि सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से लोगों के फास्टिंग शुगर लेवल में कमी आई है. हाल ही में एक स्टडी की गई जिसमें जो ग्रुप लिए गए. दोनों ही ग्रुप को मैंटेन डाइट दी गई, लेकिन एक ग्रुप को हर रोज सही डाइट के साथ नींबू पानी दिया गया. कुछ हफ्तों बाद देखा गया जो ग्रुप नींबू पानी पी रहा था उसके ब्लड शुगर में कई फीसद कमी आई है.

इस बात रखें ध्यान

इन सभी लोगों को बिना चीनी के नींबू पानी दिया गया था. अगर आप अपनी डाइट में इसे रखने का प्लान कर रहे हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सही डाइट और एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. जब तक आपकी डाइट सही नहीं होगी तब तक डायबिटीज कंट्रोल से बाहर रहेगी.

नींबू पानी पीने के दूसरे फायदे (Benefits of Lemon Water)

- गर्मी के मौसम में लू लगने का खतरा काफी होता है, ऐसे में नींबू पानी काफी लाभकारी होता है.
- नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. इसके साथ ही स्किन को भी हेल्दी रखता है.
- जिन लोगों को गुर्दे की पथकी की समस्या है उन लोगों के लिए भी नींबू पानी काफी फायदेमंद है.
- यूटीआई की समस्या से परेशान लोगों के लिए नींबू एक तोहफे से कम नहीं है.
- नीबूं एक ब्लीचिंग एजेंट का काम भी करता है. ऐसे में इसे स्किन पर लगाने से काफी लाभ मिलता है. ध्यान रहे इसे किसी के साथ मिक्स करके लगाएं वरना नींबू त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Disclaimer: किसी भी चीज या नुस्खे का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. गर्भवती महिलाएं खास तौर पर अपनी डाइट में किसी भी चीज को शामिल करने से पहले डॉक्टर को जरूर बताएं और उनकी राय लें. कुछ मामलों में नींबू लोगों को नुकसान देता है, ऐसे में डाइटीशियन या फिर डॉक्टर की सलाह बेहद जरूरी हो जाती है.

Trending news