Mustard Oil: नाभि पर सरसों का तेल लगाने से क्या होता है? फायदे जान होंगे हैरान
Advertisement

Mustard Oil: नाभि पर सरसों का तेल लगाने से क्या होता है? फायदे जान होंगे हैरान

Mustard Oil: सरसों का तेल अकसर खाना बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या हो अगर आप इसे हर रोज अपनी नाभि पर लगाएं? आज हम आपको सरसों के तेल के फायदे बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं.

Mustard Oil: नाभि पर सरसों का तेल लगाने से क्या होता है? फायदे जान होंगे हैरान

Mustard Oil: सरसों  का तेल खाना बनाने में इस्तेमाल होता है. खासतौर पर भारत के नॉर्थ इलाके में इस तेल खाना बनाने का रिवाज है. सरसों और तेलों के मुकाबला काफी हेल्दी माना जाता है. इसके अलावा ये खाने में एक अलग जान डालने का भी काम करता है. कुछ लोग सरसों के तेल के फायदे देखकर भी इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं. कुछ लोग बालों कों घना और उनकी ग्रोथ बढ़ाने के लिए सरसों के तेल की मसाज भी करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरसों का तेल नाभि में लगाने से क्या लाभ होते हैं. आज हम आपको इसके बारे में ही पूरी जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं

सरसों का तेल नाभी में लगाने के फायदे

- अगर आप हर रोज सरसों का तेल नाभि में लगाते हैं, तो आपको होठ फटने की समस्या कभी नहीं होगी.
- इसके अलावा सरसों के तेल में मॉइस्चराइजिंग प्रोपर्टीज पाई जाती हैं. अगर आप हर रोज इसे नाभि में लगाते हैं तो आपकी स्किन मुलायम और मखमली बन जाएगी.
- जिन लोगों को पीरियड्स के दौरान तेज दर्द होता है उन लोगों को भी हर रोज सरसों का तेल नाभि में लगाना चाहिए. ये मासिक धर्म में काफी राहत देता है.
- सरसों के तेल को नाभि में लगाने से खांसी और सर्दी के लक्षणों में काफी राहत मिलती है.
- बालों में शाइन बनी रहती है.
- अगर आपकी स्किन ड्राई रहती है तो आपको हर रोज सरसों का तेल नाभि में लगाना चाहिए.

इन बातों का रखें खास ख्याल

ध्यान दें इस दावे को लेकर अभी कोई रिसर्च नहीं हुई है. लेकिन कई आयुर्वेद के जानकार नाभि में सरसों का तेल लगाने की सलाह देते हैं. अगर सरसों का तेल लगाने के बाद आपको स्किन पर जलन हो तो इसे तुरंत साबुन से धो दें. तेल को सीधे तौर पर चेहरे की त्वचा पर ना लगाएं. ये पोर्स ब्वॉक कर सकता है जिसकी वजह से चेहरे पर पिंपल्स की समस्या बढ़ सकती है. पके हुए सरसों के तेल का इस्तेमाल ना करें, ये काफी नुकसानदेह होता है.

Trending news