Mother Care after Delivery: डिलीवरी के बाद औरतों को इन 5 चीजों का रखने चाहिए खास ख्याल
Advertisement

Mother Care after Delivery: डिलीवरी के बाद औरतों को इन 5 चीजों का रखने चाहिए खास ख्याल

Mother care after delivery: डिलीवरी के बाद शरीर में तरह-तरह के बदलाव आते हैं. ऐसे में महिलाओं की सही देखभाल बेहद जरूरी हो जाती है. आज 5 पोस्टपार्टम टिप्स देने वाले हैं.

Mother Care after Delivery: डिलीवरी के बाद औरतों को इन 5 चीजों का रखने चाहिए खास ख्याल

Mother care after delivery: प्रेग्नेंसी के बाद औरतों को तरह-तरह की कॉम्पिलिकेशन आने लगती हैं. शरीर में कई तरह के बदलाव होने के कारण इमोशनल और फिजिकल बदलाव काफी होते हैं. ऐसे में महिलाएं ऐसे कदम उठा लेती हैं जो उनकी और बच्चों की सेहत के लिए काफी नुकसानदे हो सकती हैं. महिलाओं डिलीवरी के बाद खास ख्याल रखा जाना बेहद जरूरी है. ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं जिससे आप खुदको और नवजात को हेल्दी रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं..

वजन पर बिलकुन ना करें गौर

डिलीवरी के बाद महिलाओं में कई तरह के शारीरिक बदलाव आते हैं. इस दौरान वजन बढ़ना काफी आम है. जैसे ही महिलाओं का वजन बढ़ता है तो महिलाएं इसपर तुरंत कंट्रोल करना चाहती हैं. इसलिए वह डाइट में कटौती करती हैं. लेकिन ये काफी नुकसानदेह काम हो सकता है. डिलीवरी के बाद शरीर को रिकवर होने के लिए ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है और साथ ही शरीर को बच्चे के लिए भी दूध बनाना होता है. ऐसे में जब तक बच्चे का पूरी तरह से दूध नहीं छुट जाता है तब तक वजन कम करने के बारे में ना सोचें.

सही डाइट ना लेना

अकसर महिलाएं डिलीवरी के बाद एक बैलेंस डाइट नहीं लेती हैं. जिसकी वजह से शरीर में दूध बनना कम हो जाता है. आम भाषा में समझे तो डिलीवरी के बाद आपको अपने साथ-साथ बच्चे के हिस्से की भी डाइट लेनी होती है. गलत और खराब खाना बच्चे के हेल्थ पर गलत प्रभाव डालता है. ऐसे में अच्छी और हेल्दी डाइट लें.

एक्सरसाइज करने से बचें

प्रेगनेंसी के 6 महीने मुश्किल एक्सरसाइज करने से बचें. जिसके बाद डॉक्टर की सलाह के बाद कुछ योगा आसन कर सकते हैं जिससे आपकी पेट के अंदर की मासपेशियां मजबूत हो सकें. फिर चाहे नॉर्मल डिलीवरी हो या फिर सी-सेक्शन दोनों ही कंडीशन में भागने-दौड़ने, रस्सी कूदने और दूसरे मुश्किल चीजों से बचें. हमेशा डॉक्टर की सलाह के बाद ही एक्सरसाइज करें.

डाइटीशियन से सही डाइट बनवाएं

वैसे तो मार्किट में अलग-अलद डाइटीशियन हैं. लेकिन पीडियाट्रिक डाइटीशियन से ही अपनी डाइट के बारे में कंसल्ट करें. डॉक्टर या डाइटीशिन से पता करें कि आपको कौनसे सप्लीमेंट्स की जरूर है, और क्या चीजें आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती हैं.

कॉन्फिडेंट रहें

प्रेग्नेंसी के बाद हर महिला के अदंर शारीरिक और मांसिक बदलाव आते हैं. अपने शरीर में हो रहे इन बदलावों को देखकर कभी स्ट्रेस ना लें. अपनी मांसिक स्तिथी के बारे में अपने पार्टनर और डॉक्टर से बात करें. जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.  

Trending news