आपको ही क्यों काटते हैं ज्यादा मच्छर? ये हैं चार अहम वजहें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1359507

आपको ही क्यों काटते हैं ज्यादा मच्छर? ये हैं चार अहम वजहें

Mosquito Target: अगर आपको लगता है कि आपको मच्छर ज्यादा काटते हैं तो आपको हैरान होने की जरूरत नहीं है. यह हो सकता है. क्योंकि कुछ ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से किसी-किसी को मच्छर ज्यादा लगते हैं.

आपको ही क्यों काटते हैं ज्यादा मच्छर? ये हैं चार अहम वजहें

Mosquito Target: कई बार आपको लगता होगा कि आप ही को सबसे ज्यादा मच्छर काट रहे हैं. अगर आपको ऐसा लगता है तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं. ऐसा मुम्मकिन है. इसके पीछे कई वजहे हैं. मेडिकल साइंस ने इस बात का पता लगाया है. कुछ लोग कहते हैं कि अगर किसी का खून मीठा है तो उसे मच्छर ज्यादा लगते हैं जबकि कुछ लोगों का खून कड़वा होता है कि इसलिए उसे मच्छर नहीं काटते. लेकिन ऐसा नहीं है. मच्छर काटने की वजहें हैरान करने वाली हैं. आइए इन्हें जानते हैं.

बैक्टीरिया करते हैं आकर्षित

कई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि आपकी त्वचा के ऊपर जितने ज्यादा बैक्टीरिया होंगे आपको उतने ज्यादा मच्छर काटेंगे. कायदे से आपकी त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया मच्छरों का आमंत्रण हैं. कई लोगों को पैरों में ज्यादा मच्छर काटते हैं इसकी वजह यह है कि पैरों में ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं. 

कार्बनडाइऑक्साइड की पहचान

मच्छरों को कार्बनडाइऑक्साइड की पहचान होती है. जो लोग लंबी सांस लेते हैं और ज्यादा कार्बनडाईऑक्साइड प्रोड्यूज करते हैं उनको मच्छर ज्यादा लगते हैं. क्योंकि मच्छर कार्बनडाइऑक्साइड को पसंद करते हैं.

यह भी पढ़ें:  हंसते वक्त छुपाने पड़ते हैं पीले दांत, तो घर पर बनाइए ये गज़ब का टीथ व्हाटनिंग पाउडर

मच्छरों को पसंद है आपकी महक

मच्छर आपकी खुशबू और बदबू पहचान सकते हैं. यह आपके पसीने से निकलने वाले लैक्टिक एसिड और अमोनिया को भी पहचानते हैं. अगर मच्छरों को अपके पसीने की बदबू अच्छी लगती है तो वह आपको ज्यादा काट सकते हैं.

खास है आपका खून

रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि O ब्लड ग्रुप वाले लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं. इस ब्लड ग्रुप की तरफ वह ज्यादा आकर्षित होते हैं. मेटाबॉलिक रेट भी मच्छरों को ज्यादा आकर्षित करता है. गर्भवती महिलाओं और मोटे लोगों का मेटाबॉलिक रेट ज्यादा होता है इसलिए उन्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं.

नोट: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. ज़ी सलाम इसकी पुष्टि नहीं करता. अगर आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी है तो आप सबसे पहले अपने डॉक्टर से मिलें.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news