ये 4 चीजें कोलेस्ट्रॉल को करती हैं कंट्रोल, डाइट में करें शामिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2172072

ये 4 चीजें कोलेस्ट्रॉल को करती हैं कंट्रोल, डाइट में करें शामिल

सुबह-सुबह नाश्ता करने से शरीर को ढेरो फायदे मिलते है, शरीर स्वस्थ रहता है और एक दम एक्टिव भी रहता है. नीचे दी गई चीजों को करें डाइट में शामिल.

ये 4 चीजें कोलेस्ट्रॉल को करती हैं कंट्रोल, डाइट में करें शामिल

सुबह-सुबह नाश्ता करना शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. यह आपके स्वास्थ्य की रक्षा कर सकता है. सुबह ऑफिस जाने से पहले कुछ हेल्दी खाएं. यह खून में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. लेकिन नाश्ता छोड़ने से लिपोप्रोटीन (एलडीएल) बढ़ सकता है. चिकित्सा विशेषज्ञों का दावा है कि ख़राब वसा बढ़ने से मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और दिल का दौरा जैसी गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं. आइए अब जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए हमें नाश्ते में क्या खाना चाहिए.

इन्हें खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है

दलिया
 नाश्ते में दलिया बहुत जरूरी है. क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर होता है. यह आपके पाचन तंत्र में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है. आपके शरीर को उच्च कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करता है. 

संतरा
 संतरा हर जगह सबसे ज्यादा पाया जाने वाला फल है. इसे फाइबर वाले खाद्य पदार्थों के साथ खाना अच्छा होता है. इससे आपको भरपूर फाइबर मिलेगा. इससे ख़राब कोलेस्ट्रॉल कम होता है. अगर आप इसका जूस पिएंगे तो आपको कई फायदे मिलेंगे.

स्मोक्ड सैल्मन
 सैल्मन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ये स्वस्थ वसा हैं जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स की संख्या को कम करते हैं. 

अंडे की सफेदी
 अगर आप पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ते की तलाश में हैं तो अंडे की सफेदी जरूर खाएं. क्योंकि इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है. प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में मिलता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होने में मदद मिलती है.

नोट: उपरोक्त जानकारी केवल बुनियादी जानकारी के लिए है. स्वास्थ्य के संबंध में डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना सबसे अच्छा है.

Trending news