अगर लीवर को रखना चाहते हैं हेल्दी तो फॉलो करें ये आसान से टिप्स
Advertisement

अगर लीवर को रखना चाहते हैं हेल्दी तो फॉलो करें ये आसान से टिप्स

Healthy Liver Tips: आपके घर या रिश्तेदारी में ज़रूर कोई ना कोई लीवर की समस्या से परेशान रहता ही है. जिसकी वजह से वह स्पाइसी खाना नहीं खा पाते लेकिन क्या आप जानते हैं इसके इलाज के लिए भी कुछ घरेलू उपाय हैं. आइए जानतें हैं लीवर को हेल्दी रखने के कुछ आसान उपाय.

 

अगर लीवर को रखना चाहते हैं हेल्दी तो फॉलो करें ये आसान से टिप्स

Healthy Liver Tips: आजकल लोगों की ग़लत खाने-पीने की आदतों की वजह से लीवर से जुड़ी बीमारियों काफी बढ़ रही हैं. लीवर हमारी बॉडी का एक ऐसा पार्ट है जिसके ऊपर हमारी पूरी हैल्थ डिपेंड करती है. अगर इंसान का लीवर ठीक नहीं है तो उसे एक के बाद एक बीमारी का सामना करना पड़ता है. फास्ट-फूड, ज़्यादा तेल और मसाले वाला खाना खाने की वजह से आपको पीलिया और फैटी लीवर जैसी बीमारीयां हो सकती हैं. अगर आप अपने लीवर को हैल्दी और डिटॉक्स करना चाहते हैं तो आपको कुछ आसान सी घरेलू टिप्स फॉलो करनी पड़ेंगी. जानिए ये टिप्स.

यह भी देखें: वेब सीरीज़ ट्रिपल X को लेकर नहीं थमी मुश्किलें, एकता और उनकी मां के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

 

खाने में लहसुन का करें इस्तेमाल

लहसुन हमारी हैल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें सेलेनियम होता है जो हमारी बॉडा में एंज़ाइम को एक्टिवेट करता है और साथ ही लीवर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ भी बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर करने में मददगार होती हैं.

यह भी देखें: Deepika Padukon को हॉस्पिटल से मिलेगी छुट्टी! जानें कैसी है तबीयत

नट्स का करें इस्तेमाल

आजकल ज़्यादातर लोग नट्स को इग्नोर कर देते हैं लेकिन हमारी बॉडी के लिए बेहत ज़रूरी है. इनमें ग्लूटाथियोन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर होते हैं जो हमारी बॉडी में एंज़ाइम्स के बैलेंस को ठीक करते हैं और लीवर को साफ करते हैं. 

जैतून के तेल में बनाएं खाना

जैतून का तेल लीवर डिटॉक्स करने, हार्ट से जुड़ी बीमारियों, डायबिटीज़ और फैटी लीवर की परेशानी में भी बहुत ही फायदेमंद साबित होता हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं जो लीवर की हैल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं.

Photos: घर की छत पर अवनीत कौर ने बिखेरा हुस्न का जलवा, देखें खूबसूरत तस्वीरें

 खट्टे फलों का करें सेवन

खट्टे फल जैसे मौसमी, नींबू, संतरा इनमें विटामिन सी भरपूर होता है जो हमारे लीवर को डिटॉक्स करने में काफी अच्छा माना जाता हैं. इसके अलावा इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स लीवर की सूजन को भी कम करने में मदद करते हैं. आप कीवी, जामुन और ब्लूबैरी भी खा सकते हैं.

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news