Reduce Cancer Risk: कैंसर जैसे घातक रोग से बचना है, तो आज ही से शुरू कर दें इन 5 बातों पर अमल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1381868

Reduce Cancer Risk: कैंसर जैसे घातक रोग से बचना है, तो आज ही से शुरू कर दें इन 5 बातों पर अमल

Reduce Cancer Risk by follwing theese five things:  साल से कम उम्र वाले लोगों में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में 20 से 30 साल की उम्र में अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो कैंसर के खतरे को बहुत हद तक कम कर सकते हैं. 

अलामती तस्वीर

लैंकेस्टरः कैंसर दुनियाभर में एक महामारी की तरह फैलने वाला रोग बनता जा रहा है. हर साल लाखों लोग इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं, लेकिन जब हम उम्र के 20वें और 30वें साल में होते हैं तो हममें से ज्यादातर लोग कैंसर के बारे में नहीं सोचते है. एक हालिया रिसर्च में खुलासा किया गया है कि 1990 के बाद पैदा हुए लोगों में पहले की किसी भी पीढ़ी की तुलना में 50 साल की उम्र से पहले कैंसर होने की आशंका सबसे ज्यादा है.
कुछ कैंसर के कारक हमारे जीन जीन बनते हैं, जिसे हम बदल नहीं सकते हैं, लेकिन सभी प्रकार के कैंसर रोगों में से आधे से ज्यादा को रोका जा सकता है. हम अपनी जिंदगी के शुरुआती काल में जो जीवन शैली पसंद करते या बनाते हैं, वे बाद में हमारे कैंसर रोग होने के जोखिम पर एक बड़ा असर डाल सकती है. अपनी जीवनशैली में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव कर हम इसके खतरे को आसानी से कम कर सकते हैं. 

1. हर तरह के धूम्रपान से बना लें दूरी 
धूम्रपान न सिर्फ हर साल फेफड़ों के कैंसर की प्रमुख वजह बनती है, बल्कि यह मुंह और गले के कैंसर समेत 14 दूसरे तरह के कैंसर का भी कारण बनता है. धूम्रपान करने वाले 10 में से नौ लोग 25 वर्ष की उम्र से पहले धूम्रपान करना शुरू कर देते हैं. इसलिए आप  अगर कैंसर के जोखिम को कम करना चाहते हैं, तो धूम्रपान न करें या करते हैं तो आज ही से इसे छोड़ने का संकल्प ले लें. 

2. हमेशा सुरक्षित सेक्स करें
ह्यूमन पेपिलोमावायरसः जननांग में गांठ/मस्सा बनना दुनिया में सबसे आम यौन संचारित संक्रमण है. यह कई प्रकार के कैंसर का कारण बन सकता है, जिसमें गर्भाशय ग्रीवा, लिंग, मुंह और गले का कैंसर भी शामिल है. एचपीवी से जुड़ा कैंसर विशेष रूप से युवा लोगों में बेहद आम है. एचपीवी की बढ़ती दर युवा पुरुषों में मुंह के कैंसर में हालिया वृद्धि के प्रमुख कारणों में से एक है. 

3. स्वस्थ वजन बरकरार रखें
मोटापे को आंत्र, स्तन, गर्भाशय और अग्न्याशय सहित 13 विभिन्न प्रकार के कैंसर के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है. शरीर में जरूरत से ज्यादा वसा शरीर में सूजन पैदा करता है, जो ट्यूमर के विकास को बढ़ावा देता है और कैंसर कोशिकाओं को विभाजित करने में मदद करता है. वसा कोशिकाएं हार्मोन एस्ट्रोजन का भी उत्पादन करती हैं, जो स्तन और गर्भ में ट्यूमर को बढ़ा सकती हैं. इसी वजह से मोटी महिलाओं में कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. खराब आहार भी कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है. रेड मीट और प्रसंस्कृत मांस खाने से आंत का कैंसर होने की आशंका कई गुणा बढ़ जाती है. वहीं, साक्ष्यों से पता चलता है कि फाइबर और विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों से युक्त स्वस्थ, संतुलित आहार कई तरह के कैंसर के खतरा कम करता है.  

 4. शराब कम पिएं या बिल्कुल न पिएं 
शराब लीवर, स्तन और ग्रासनली सहित कई तरह के कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है. आप जितना अधिक शराब पीतें हैं, उतना ही अधिक कैंसर का जोखिम बढ़ता है. आपके पीने की मात्रा को कम करना या इसे पूरी तरह से छोड़ देना आपके कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है.  

5. सनस्क्रीन लगाएं
त्वचा का कैंसर 40 साल से कम उम्र में होने वाले कैंसर में सबसे आम है. त्वचा कैंसर का प्रमुख कारण पराबैंगनी विकिरण है, या तो यह सूरज से निकलती है या टैनिंग बेड से. जब भी आप तेज धूप में बाहर जाएं, तो धूप से सुरक्षा का उपाय करके आप त्वचा के कैंसर से अपना बचाव कर सकते हैं. इसमें टोपी पहनना, कपड़ों से शरीर को ढंकना आदि शामिल है. 

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news