Hair Fall Treatment: सिर के बाल झड़ने से हैं परेशान तो 50 रुपए में पाएं पक्का और स्थाई समाधान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1579693

Hair Fall Treatment: सिर के बाल झड़ने से हैं परेशान तो 50 रुपए में पाएं पक्का और स्थाई समाधान

Hair  Fall Treatment: सिर के बाल झड़ने से अगर आप परेशान हैं, और बाजार में मिलने वाली दवाईयों और तेल से कोई फायदा नहीं हुआ हो तो एक बाद इस घरेलू नुस्खे को जरूर आजमाएं, इससे आपको शत प्रतिशत फायदा होगा वह भी सस्ते में. 

Hair Fall Treatment:  सिर के बाल झड़ने से हैं परेशान तो 50 रुपए में पाएं पक्का और स्थाई समाधान

नई दिल्लीः सिर के बाल झड़ना आजकल एक आम समस्या है. हर उम्र के लोग इससे समस्या से पीड़ित हैं और वह इससे छुटकारा पाने के लिए रोज-रोज नए नुस्खे भी इस्तेमाल करते हैं. बाजार में बाल झड़ने से रोकने के लिए कई तरह की दवाएं मौजूद हैं. हर कोई अपनी दवा या तेल से बाल झड़ना रोकने का दावा करता है, लेकिन इन दावों पर शायद ही कोई खरा उतरता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं और सभी नुस्खे आजमा कर थक चुके हैं, तो आपके लिए हल लेकर आएं हैं एक ऐसा घरेलू नुस्खा जो सौ प्रतिशत तक एक कामयाब नुस्खा है. इसके सेवन से सिर्फ एक हफ्ते में आपके सिर के बाल झड़ना रुक जाएंगे. खास बात यह है कि इस नुस्खे के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, ये आपके घर में मौजूद हैं.

इस तरह घरेलू सामान से तैयार करें नुस्खा 
इस नुस्खे को बनाने के लिए पाव भर कच्चा आंवला, थोड़ा सा हरा पुदीना, हरी धनियां, लहसुन, हरी मिर्च, नमक और थोड़ा से सरसो या जैतून के तेल की जरूरत होती है. इन सभी को मिक्स कर इसकी चटनी बना लें और उसे फ्रीज में स्टोर कर रख लें या फिर अपनी जरूरत के मुताबिक रोजना चटनी बनाकर उसका सेवन करें. कम से कम रोजना दो बार दोपहर के खाने और रात के भोजन के साथ इस चटनी का सेवन करें. इसके सेवन से एक हफ्ते के अंदर आपको इसके नतीजे देखने को मिलेंगे. आपके बाल झड़ने रुक जाएंगे. बेहतर परिणाम के लिए आप इस नुस्खे को दो हफ्ते या पूरे एक माह तक प्रयोग कर सकते हैं. 

केकिमल युक्त तेल और दवाईयां पहुंचा सकती है नुकसान 
इस मामले में यूनानी चिकित्सक डॉ. आयशा साकिब कहती हैं, "बाल झड़ने से रोकने का दावा करने वाले बाजार में जितनी दवाईयां या तेल मिलते हैं, उनमें से ज्यादातर केमिकल युक्त है. इनसे अस्थाई तौर पर अगर बाल झड़ना रुक भी जाता है, तो भी यह अपना दुष्प्रभाव छोड़ जाता है. इससे बालों में सफेदी, एलर्जी ये किसी अन्य प्रकार की समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इसलिए बाल झड़ने से रोकने के लिए बाहरी उपचार से ज्यादा उनके पोषण पर ध्यान देना चाहिए. ये इस समस्या का स्थाई समाधान होता है. इसके लिए आप चिकित्सक के परामर्श से कुछ दवाएं ले सकते हैं और घरेलू उपचार भी कर सकते हैं. इसमें घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद साबित होते हैं. आंवले की चटनी बालों को झड़ने से न सिर्फ रोकती है बल्कि इससे बाल मजबूत, काले और चकमदार भी बनते हैं. " 

Zee Salaam

Trending news