Reduce Face Fat: इन 3 कारणों से आता है चेहरे पर फैट; जानें कैसे जड़ से खत्म करें ये समस्या?
Advertisement

Reduce Face Fat: इन 3 कारणों से आता है चेहरे पर फैट; जानें कैसे जड़ से खत्म करें ये समस्या?

Reduce Face Fat: चेहरे पर फैट की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपके लिए है. आज हम आपको बताएंगे कि चेहरे पर चर्बी आने के क्या कारण होते हैं, और इस दिक्कत से कैसे निजात पाई जा सकती है.

Reduce Face Fat: इन 3 कारणों से आता है चेहरे पर फैट; जानें कैसे जड़ से खत्म करें ये समस्या?

Reduce Face Fat: चेहरे पर चर्बी आना काफी आम बात है. लेकिन लोग अकसर चेहरे पर चर्बी यानी फेस फैट के कारण असहज महसूस करते हैं. देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस समस्या से परेशान हैं. लेकिन फेस फैट को हटा नहीं पा रहे हैं. ऐसें में आज हम आपको फेस फैट होने का कारण बताने वाले हैं और साथ ही बताएंगे कि आप इस दिक्कत से कैसे निजात पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं...

चेहरे पर चर्बी होने के कारण

वजन का बढ़ना

जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उन लोगों को ये समस्या होना काफी आम है. ऐसे लोग अगर अपना वजन कम करेंगे तो फेस फैट भी हटने लगेगा.

कोर्टिसोल लेवल में इजाफा

ऐसा देखा गया है कुछ लोगों के शरीर से तो पतले दुबले होते हैं, लेकिन उनके चेहरे पर काफी फैट जमा हो जाता है. बता दें हमारे शरीर में एड्रिनल नाम का एक ग्लैंड होता है, जो ज्यादा मात्रा में कोर्टिसोल हॉर्मोन बनाने लगता है. जिसकी वजह से चेहरे पर फैट आ जाता है. इसके अलावा अगर आप किसी तरह की दवाइयां ले रहे हैं तो हो सकता है कि ये समस्या आपको उसी वजह से हो रही है.

बढ़ती उम्र के साथ होती है ये समस्या

ऐसा देखा गया है कि जिन लोगों की उम्र 40 साल से 50 साल के बीच, या उससे ज्यादा है उनके चेहरे पर भी चर्बी इकट्ठा होने लगती है. इस उम्र के लोगों के चेहरे से चर्बी हटाना काफी मुश्किल माना जाता है. इस उम्र में चर्बी होने के साथ चेहरे की खाल भी लटकने लगती है.

चेहरे की चर्बी कैसे कम करें

- जैसे-जैसे आपका वजन कम होगा वैसे-वैसे चेहरे के चर्बी भी कम होने लगेगी. क्योंकि जब हम वजन कम करते हैं तो शरीर के हर हिस्से से चर्बी कम होने लगती है. ध्यान रहे हमेशा एक्सपर्ट्स की निगरानी में ही वेट लूज़ करें.

- स्ट्रेस को कम करने की कोशिश करें. ज्यादा स्ट्रेस लेने से शरीर में कोर्टिसोल नाम का हॉर्मोन बनता है और फेस फैट की समस्या हो जाती है. स्ट्रेस कम करने के लिए आप रोजाना की दिनचर्या में गेम या फिर एक्सरसाइज शामिल कर सकते हैं.

- अगर आप किसी तरह की कोई दवाई ले रहे हैं तो डॉक्टर से अपनी इस परेशानी के बारे में जिक्र करें. ये भी हो सकता है कि आपके चेहरे पर फैट किसी खास दवाई के कारण आ रहा हो. क्योंकि कुछ दवाइंया शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन को बढ़ाती है.

- प्रोसेस फूड यानी बाहर पैकेट में मिलने वाले खाने से परहेज करें. जैसे जूस, चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स और दूसरे स्नैक्स आइटम्स

- जिन लोगों की उम्र 40-50 के बीच या उससे ज्यादा है वह लोग इस समस्या के बारे प्लास्टिस सर्जन से मिल सकते हैं. वह आपकी समस्या को देखते हुए इसका उचित इलाज बताएगा.

Trending news