Tiredness in Office: वर्क प्लेस पर थकान को ऐसे करें ख़त्म; इन तरीक़ों से रहेंगे एनर्जेटिक
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1384295

Tiredness in Office: वर्क प्लेस पर थकान को ऐसे करें ख़त्म; इन तरीक़ों से रहेंगे एनर्जेटिक

Tiredness in Office: आजकल की बिज़ी लाइफ में कई बार हमें बहुत थकान हो जाती है. आफ़िस जाने वाले लोगों को अक्सर ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है. कई लोग दफ्तर में काम करते समय जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं. थकान से बचने के लिए ये उपाय करें.

Tiredness in Office: वर्क प्लेस पर थकान को ऐसे करें ख़त्म; इन तरीक़ों से रहेंगे एनर्जेटिक

Tiredness in Office: आजकल की बिज़ी लाइफ में कई बार हमें  बहुत थकान हो जाती है. आफ़िस जाने वाले लोगों को अक्सर ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है. कई लोग दफ्तर में काम करते समय जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं और उनका काम में दिल नहीं लगता. ऐसे में आपको बॉडी में एनर्जी लेवल बढ़ाने की ज़रूरत होती है, ऑफिस में एनर्जेटिक रहने के लिए आपको कुछ ऐसे उपायों को अपनाना होगा जो आपको नॉर्मल रखने में मददगार साबित होंगे. अगर आप वर्क प्लेस पर थकान महसूस करेंगे तो यह आपकी हेल्थ के लिए बेहतर नहीं.

मॉर्निग वॉक करें

मॉर्निग वॉक  (Morning Walk) करना एक अच्छी आदत है. सुबह उठकर फ्रेश होने के बाद  मॉर्निग वॉक का नियम बना लें. इससे आप एनर्जेटिक फील करेंगे और पूरा दिन थकावट महसूस नहीं होगी. रोज़ाना कम से कम 30 मिनट  मॉर्निग वॉक करने से शरीर में ऊर्जा आती है और नकारात्मक ऊर्जा ख़त्म होती है. मॉर्निग वॉक से हार्ट हेल्दी रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियां कम होती हैं. पैदल चलने से ब्लड सर्कुलेशन में इज़ाफ़ा होता है और बॉडी से ख़राब कोलेस्ट्रॉल कम होता है. मॉर्निग वॉक करने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है.

यह भी पढ़ें: पेट में गैस बनने की समस्या से ऐसे पाएं छुटकारा; नहीं सहना पड़ेगा दर्द

रात को अच्छी नींद लें

हमारे जीवन में नींद की काफी अहमियत है. नींद हमारे शरीर और दिमाग़ को आराम देने की एक प्रक्रिया है. रातभर गहरी और अच्छी नींद के बाद आप ख़ुद को काफी ऊर्जावान महसूस करते हैं. अगर किसी वजह से नींद पूरी नहीं होती है तो आपको थकावट महसूस होने लगते है और आफिस में आपका मन नहीं लगता. इसलिए रात को अच्छी नींद लेना चाहिए ताकि आप आफिस में ख़ुद को एनर्जेटिक फील करें.

ज़्यादा मात्रा में पानी पिंए

ज़्यादा मात्रा में पानी पीना शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है. क्योंकि कम पानी पीने से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है जिससे जल्दी थकावट महसूस होने लगती है. इसलिए काम करने के साथ-साथ पानी पीने को भी अपनी आदत में शामिल कर लें. पानी पीने से कई तरह की बीमारियों से भी हमारी हिफाज़त होती है.

इस तरह की ख़बरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें

Trending news