Gain Weight: बस करनी होंगी ये पांच चीजें, चंद दिनों में दिखेगा वजन में फर्क
Advertisement

Gain Weight: बस करनी होंगी ये पांच चीजें, चंद दिनों में दिखेगा वजन में फर्क

How to Gain Weight: वजन बढ़ाने के लिए लोग अलग-अलग नुस्खें अपनाते हैं, लेकिन कोई लाभ नहीं मिलता. ऐसे में हम आपके लिए वजन बढ़ाने का तरीका लाए हैं, जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ेगा. तो चलिए जानते हैं.

Gain Weight: बस करनी होंगी ये पांच चीजें, चंद दिनों में दिखेगा वजन में फर्क

Gain Weight: वजन बढ़ाने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं. लेकिन इसके बावजूद वजन नहीं बढ़ता है. ऐसे में लोगों का सवाल होता है कि आखिर वजन कैसे बढ़ाएं (how to gain weight). हम आपके लिए पांच चीजें लेकर आए हैं जिनके जरिए आप तेजी से वजन बढ़ा पाएंगे. इनमें से कुछ वेट गेन फूड्स और कुछ वेट गेन डाइट टिप्स हैं. इन आसान हेल्थ टिप्स को आपको अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करना होगा. जिसके बाद कुछ ही दिनों में आपको काफी असर देखने को मिलेगा. तो चलिए जानते हैं कि वजन कैसे बढ़ाएं.

इन चीजों को वेट गेन डाइट में जरूर रखें

वेट गेन करने के लिए हाई कैलोरीज फूड को अपनी डाइट में रखें. जिसकी वजह से आपके दिन भर की कैलोरीज में बढ़ोतरी होगी और आपका वजन तेजी से बढ़ेगा. हाई कैलोरीज फूड जैसे- पनीर, ब्रेड, चीज, चिकन, फिश, दूध, बादाम और मिल्क क्रीम आदि. इन चीजों के सेवन से आपका तेजी से वजन बढ़ेगा.

इस तरह खाया करें खाना

आमतौर पर लोग दिन में दो बार या तीन बार खाना खाते हैं. लेकिन अगर आपको वजन बढ़ाना है तो डाइट को 5-6 भागों में बांट लें. मिसाल के तौर पर सुबह नाश्ते के 2 घंटे बाद स्नैक्स में कोई फ्रूट और चना. जिसके बाद लंच और फिर शाम का स्नैक्स. रात में डिनर और सोने से पहले कुछ ड्राफ्रू्ट्स. ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया सही चलती रहेगी और वजन तेजी से बढ़ेगा.

वजन बढ़ाने में ये चीजें है बेहद जरूरी

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हाई कैलोरीज फूड लेने होते हैं. ऐसे में कुछ लोगों की पाचनक्रिया में समस्या आती है. खाना सही से पच नहीं पाता है. इस कंडीशन में रोजाना डाइट में दही रखें. इसके अलावा केला आदि का भी सेवन करें. ये दोनों चीजें शरीर में गुड बैक्टीरिया की तादाद को बढ़ाता है और वेट गेन जर्नी में कोई समस्या नहीं होती है.

इस काम की डाल लें आदत

बहुत से लोगों में अदत होती है कि वह पानी काफी कम पीते हैं. चाहे आप वजन बढ़ा रहे हों या फिर वजन घटा रहे हों. दोनों ही कंडीशन में अच्छी मात्रा में पानी पिएं. पानी लिवर को डिटॉक्स करता है और पाचनतंत्र सही तरह चलता रहता है. जिसकी वजह से वजन बढ़ाने में कोई समस्या नहीं आती है.

हरी सब्जियां खाया करें

हरी सब्जियां डाइट में रखा करें. हरी सब्जियों में कई तरह के पौषक तत्व पाए जाते हैं. जो वजन बढ़ाने में काफी लाभदायक होते हैं. दिन में या तो लंच या फिर डिनर में एक हरी सब्जी जरूर रखें.

Trending news