Food for Diabetes: ये 5 चीजें शुगर कंट्रोल करने में हैं मददगार, आज से ही डाइट में करें शामिल
Advertisement

Food for Diabetes: ये 5 चीजें शुगर कंट्रोल करने में हैं मददगार, आज से ही डाइट में करें शामिल

Food for Diabetes: डायबिटीज की समस्या से बहुत से लोग पीड़ित हैं. ऐसे में हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज मैनेजमेंट में काफी कारगर साबित हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

Food for Diabetes: ये 5 चीजें शुगर कंट्रोल करने में हैं मददगार, आज से ही डाइट में करें शामिल

Food for Diabetes: देश में बड़े पैमाने पर लोग मधुमेह (डायबिटीज) की बिमारी से ग्रस्त हैं. डायबिटीज की बिमारी में दवाईयों के साथ-साथ खान-पान का भी ख़ासा ध्यान रखना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ें बताएंगे जिससे डायबिटीज के मरीज़ों को फ़ायदा पहुंचेगा और शुगर कंट्रोल में रहेगी. 

डायबिटीज में ऐसी चीजों का करें सेवन

जानकार डायबिटीज के मरीज़ों को कम कार्बोहाइड्रेट वाली चीज़ें खाने की सलाह देते हैं. कम कार्ब वाले पदार्थ का सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. अक्सर गर्मी के मौसम में लोग प्यास लगने पर कोल्ड डिंक्स का सेवन करते हैं लेकिन अगर आप डायबिटीज से परेशान हैं आपको इससे बचना होगा. प्यास लगने पर आप नींबू पानी पी सकते हैं (बिना चीनी मिला) यह आपके लिए फ़ायदेमंद होगा. अब हम आपको बताते हैं कि किन चीज़ों का सेवन करने से आपका शुगर कंट्रोल में रहता है.

शुगर पेशेंट्स को रहना चाहिए हाइड्रेटेड

जब-जब हमें प्यास लगती है या गला सूखता है तो डायबिटीज के मरीज़ों के लिए सबसे बेहतर चीज़ पानी हो सकती है, क्योंकि पानी आपके ब्लड शुगर को नहीं बढ़ाता है. जानकरों के मुताबिक़ एक पुरुष को दिन में लगभग 3 लीटर और महिलाओं को लगभग 2 लीटर पानी पीना चाहिए. अगर आप सादा पानी पीने से बचना चाहते हैं तो आप पानी में नींबू, तुलसी, पुदीना मिलाकर भी पानी पी सकते हैं.

ग्रीन टी बेहद फायदेमंद

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए ग्रीन टी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. ग्रीन टी पीने से आपके शरीर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. जो लोग रोज़ाना ग्रीन टी का सेवन करते हैं वह डायबिटीज के ख़तरे से दूर रहते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स डायबिटीज पेशेंट्स के लिए फायदेमंद होते हैं.

सब्जियों का जूस

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए एक्सपर्ट्स सब्जियों का जूस पीने की सलाह देते हैं, सब्जियों में पाए जाने वाले फाइटो न्यूट्रेएंट्स और फाइबर आपका ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करते हैं और यह आपके शरीर में कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं.

पपीता है बेहद उमदाह फल

अगर आप शुगर के मरीज़ हैं तो पपीता आपको काफी फायदा पहुंचा सकता है, पपीता में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कैरोलीज होती हैं. जिसकी वजह से ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. पपीता शुगर के लिए ही नहीं बल्कि वजन कम करने वालों के लिए एक उम्दा फ्रूट है.

Trending news