रांची में बर्ड फ्लू को लेकर हाई अलर्ट, सेंट्रल टीम ने हॉस्पिटलों का किया निरक्षण; 5 क्वॉरेंटाइन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2224422

रांची में बर्ड फ्लू को लेकर हाई अलर्ट, सेंट्रल टीम ने हॉस्पिटलों का किया निरक्षण; 5 क्वॉरेंटाइन

Bird Flu in Ranchi: झारखंड की राजधानी रांची में "बर्ड फ्लू" को लेकर प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है.  दिल्ली से आई टीम ने रांची मेडिकल कॉलेज और सदर हॉस्पिटल का इंस्पेक्शन कर आइसोलेशन वार्ड, ऑक्सीजन बेड, पीपीई किट, एंटी वायरल  और अन्य व्यवस्था की जानकारी ली.

रांची में बर्ड फ्लू को लेकर हाई अलर्ट, सेंट्रल टीम ने हॉस्पिटलों का किया निरक्षण; 5 क्वॉरेंटाइन

Bird Flu in Ranchi: झारखंड की राजधानी रांची में "बर्ड फ्लू" को लेकर प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है. इसको लेकर दिल्ली से एक केंद्रीय टीम रांची पहुंची है और स्वास्थ्य सेवाओं की इमरजेंसी हालत और इन्फेक्शन को बढ़ने से रोकने के लिए की जा रही कार्रवाई का जायजा लिया. हेल्थ टीम में ज्वाइंट सेक्रेटरी के लेवल के अफसर और एक्सपर्ट्स डॉक्टर हैं.

टीम ने रांची मेडिकल कॉलेज और सदर हॉस्पिटल का इंस्पेक्शन कर आइसोलेशन वार्ड, ऑक्सीजन बेड, पीपीई किट, एंटी वायरल  और अन्य व्यवस्था की जानकारी ली. रांची के होटवार में मौजूद रिजनल पॉलट्री फॉर्म को बर्ड फ्लू का एपिक सेंटर बताया गया है. यहां करीब ढाई हजार मुर्गियों और बत्तखों को मारा गया है. इस काम में लगाए गए पांच कर्मियों को क्वारंटाइन कर दिया गया है.

क्यों उठाया गया ये कदम
यह एहतियाती कदम इसलिए उठाया गया कि बर्ड्स से एवियन इन्फ्लूएंजा का वायरस इंसानों में न पहुंचे. एपिक सेंटर के एक किलोमीटर के दायरे में मुर्गी, बत्तख, अंडे की आवाजाही और खरीद बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. बता दें कि होटवार में मौजूद रिजनल पॉलट्री फॉर्म में बीते 12-13 अप्रैल को दो दर्जन चूजों की मौत के बाद उनके सैंपल टेस्ट के लिए भोपाल के नेशनल हाई सिक्योरिटी वेटेनरी  इंस्टीट्यूट भेजे गए थे, जहां बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.

शनिवार को RIIMS के माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट और डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस यूनिट की टीम ने होटवार रिजनल पॉल्ट्री फॉर्म पहुंचकर उन सभी लोगों के सैंपल लिए, जिन्हें बर्ड्स के डिस्पोजल के काम में लगाया गया था. पक्षियों के कॉन्टैक्ट में रहने वालों के भी सैंपल लिए गए हैं.

प्रशासन ने उठाया ये कदम 
दिल्ली से आई सेंट्रल टीम के हेड डॉ. रजनीश गुप्ता ने कहा कि बर्ड फ्लू इन्फेक्टेड बर्ड्स-पॉल्ट्री से यह वायरस इंसानों में पहुंच सकता है. ऐसे में सावधानी बरतना बहुत जरूरी है. उधर, बर्ड फ्लू की पुष्टि की खबर के बाद बिरसा बायोलिजिकल पार्क रांची में बर्ड्स केज को सैलानियों के लिए बंद कर दिया गया है. इसके अलावा जानवरों के डाइट के मेन्यू में भी चिकन बंद कर दिया गया है. उन्हें चिकन की जगह मटन दिया जा रहा है. 

बर्ड फ्लू के ये  हैं लक्षण
डॉक्टरों ने बताया कि जिनके घरों में मुर्गी है या जो पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों की देखरेख करते हैं, उनमें अगर एवियन इन्फ्लूएंजा के सिम्पटम्स जैसे तेज बुखार, गले में खराश, सर्दी-जुकाम, शरीर में तेज दर्द, छाती में कफ, सांस लेने में परेशानी, भूख में कमी जैसे लक्षण दिखें तो खुद को आइसोलेट कर तुरंत डॉक्टर से मिलें.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news