Healthy Food: अगर चाहते हैं बीमारियों से दूरी, तो आज से डाइट में शामिल करें यह 4 आइटम्स
Advertisement

Healthy Food: अगर चाहते हैं बीमारियों से दूरी, तो आज से डाइट में शामिल करें यह 4 आइटम्स

Healthy Lifestyle: आप इन फूड्स को अपनी रोज़ाना की डाइट में शामिल करके कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. यह फूड्स आसानी से और कम बजट में आसानी से मिल सकते हैं.

Healthy Food: अगर चाहते हैं बीमारियों से दूरी, तो आज से डाइट में शामिल करें यह 4 आइटम्स

Healthy Lifestyle: आजकल खान-पान की आदतों और चीज़ों में बदलाव की वजह से लोगों में बीमारियां बढ़ती जा रही हैं. लेकिन हर कोई चाहता है कि वह हेल्दी रहे. लेकिन ज़्यादातर लोगों को यह कंफ्यूज़न रहती है कि हेल्दी लाइफ जीने के लिए क्या-क्या खाया जाए पर हम आपकी यह कंफ्यूज़न दूर कर देते हैं. आज हम आपको बताएंगे वो हेल्दी फूड्स जिन्हें आप अपनी रोज़मर्रा की ज़िदगी में शामिल करके एक हेल्दी लाइफ जी सकते हैं. जानिए ये हेल्दी फूड्स

यह भी पढ़ें: एडमिट कार्ड पर छपी Sunny Leone की ऐसी फोटो कि अफसर ने दिया जांच का आदेश

fallback

1. चुकंदर: यह एक ऐसी चीज़ है जिसमें कई ख़ासियत मौजूद होती हैं. चुकंदर में मैग्नीशियम, विटामिन-सी और फोलेट मौजूद होते हैं. भले ही यह खाने में ज़्यादा अच्छा ना लगता हो लेकिन इसके काफी फायदे हैं. चुकंदर हमारी बॉडी में ख़ून बनाता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. साथ ही यह हमारे दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है. आप हर रोज़ आधा या एक चुकंदर खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Guava benefits: महिलाओं और पुरुषों की इन समस्याओं में अमरूद है रामबाण; लेकिन यह है खाने का सही तरीका

fallback

2. नींबू: नींबू हमारे इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है. साथ ही नींबू में एंटी-इनफ्लामेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रोपर्टीज़ मिलती है. एक्सपर्ट के मुताबिक यह कैंसर सेल्स की ग्रोथ भी रोकता है. आप नींबू खाने में या सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: अब ‘बैल कोल्हू’ नाम से जाना जाएगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म नंबर 16; जानें क्या है मामला

fallback

3. लहसुन: इसमें कई ऐसी ख़ासियत होती हैं जिससे आप एकदम सेहतमंद रह सकते हैं. मिस्र में पुराने वक्त में लहसुन को दवाई को तौर पर इस्तेमाल किया जाता था. लहसुन में एंटी-इनफ्लामेट्री प्रोपर्टीज़ होती हैं. यह हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के साथ ही बॉडी में कोलेस्ट्रॉल कम करता है. आप रोज़ाना इसे अपनी डाइट में शामिल करके हेल्दी रह सकते हैं.

fallback

4. पालक: पालक एक ऐसी सब्ज़ी है जिसे सुपरफूड भी कही जाता है. इसमें न्यूट्रिएंट्स भरपूर होते हैं. पालक में विटामिन-ए,के और फोलेट होता है. इसके अलावा इसमें Zeaxanthin और कैरोटिनॉइड्स होते हैं. यह शरीर से फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं. यह हायपरटेंशन और ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. साथ ही यह हमारी आंखो के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है अगर आपको कोई परेशानी है तो डॉक्टर से सलाह लें

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Zee Salaam Video: 

Trending news