Health Tips: इससे पहले के काफी देर हो जाए, रोजाना कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक पीने वाले हो जाएं सावधान!
Advertisement

Health Tips: इससे पहले के काफी देर हो जाए, रोजाना कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक पीने वाले हो जाएं सावधान!

Health Tips: कार्बोनेटेड सोफ्ट ड्रिंक पीने के काफी नुकसान हैं. जिसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं. अगर आप इसका सेवन रोजाना करते हैं तो ये शरीर को खोखला करती रहती हैं.

Health Tips: इससे पहले के काफी देर हो जाए, रोजाना कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक पीने वाले हो जाएं सावधान!

Health Tips: कार्बोनेटेड सोफ्ट ड्रिंक्स का सेवन काफी आम होता जा रहा है. कुछ लोग इसे स्वाद के लिए पीते हैं तो कुछ इससे हाजमा सही होने का दावा करते हैं. लेकिन क्या कार्बोनेटेड सोफ्ट ड्रिंक्स पीना सही है. क्या ये सेहत को फायदा पहुंचाती है? इन सवालों के आज हम आपको जवाब देने वाले हैं. इससे पहले आपको बता दें कि कार्बोनेटेड सोफ्ट ड्रिंक्स का सेवन एसिडिटी या फिर हाजमे को बेहतर करने के लिए गलत है. एक्सपर्ट्स की मानें तो कभी कभार आप कार्बोनेटेड सोफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करें तो ये कोई नुकसान नहीं करेंगी, लेकिन इनका रोजाना सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आइये जानते हैं कार्बोनेटेड सोफ्ट ड्रिंक्स पीने के नुकसान.

कार्बोनेटेड सोफ्ट ड्रिंक्स पीने के नुकसान ( Carbonated Soft Drinks Side Effects)

आपको जानकारी के लिए बता दें कार्बोनेटेड सोफ्ट ड्रिंक्स में फोसफोरिक एसिड नाम का केमिकल पाया जाता है. अगर फोसफोरिक एसिड को अधिक मात्रा में लिया जाए तो ये शरीर के लिए नुकसान दायक होता है. खासतौर पर हड्डियों के लिए. जो लोग रोजाना कार्बोनेटेड सोफ्ट ड्रिंक्स पीते हैं उनके शरीर में इसकी मात्रा बढ़ती रहती है जिसकी वजह से osteoporosis और हार्टी की समस्या का खतरा बढ़ जाता है.

osteoporosis एक ऐसी समस्या है जिसमें हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हल्की सी भी चोट लगने पर इनका टूटने का डर बना रहता है. ऐसे पेशेंट्स को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जिन लोगों को किडनी की समस्या है उन लोगों को भी फोसफोरिक एसिड लेने के लिए मना किया जाता है.

ये समस्याएं भी हो सकती हैं पैदा

- इन सब के अलावा सोफ्ट ड्रिंग में अधिक मात्रा में शुगर होती है. जो बॉडी में तेजी से घुलती है जिसकी वजह है इंसुलिन तेजी से स्पाइक होता है. ऐसा होने से वजन बढ़ने का खतरा भी रहता है.
- हाई शुगर लेवल होने के कारण सोफ्ट ड्रिंक पीने से हार्ट की समस्या होने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है. ये कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाने का काम करती है. जिसकी वजह से नसों में ब्लोकेज होने का खतरा रहता है.

Trending news