क्या आप देर तक बैठे रहते हैं, तो हो जाएं सावधान; ये आदत एक दिन ले लेगी आपकी जान!
Advertisement

क्या आप देर तक बैठे रहते हैं, तो हो जाएं सावधान; ये आदत एक दिन ले लेगी आपकी जान!

अगर आप लंबे समय तक बैठ कर काम कर रहे हैं, तो हर घंटे उठें और कुछ मिनटों के लिए टहलें. अपने लंच ब्रेक के दौरान सीढ़ियां चढ़ें और ढेर सारा पानी पिएं. यहां तक कि जब आप टीवी देख रहे हों या मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे हों, तब भी घर पर न बैठें, थोड़ा टहलें.

 

क्या आप देर तक बैठे रहते हैं, तो हो जाएं सावधान; ये आदत एक दिन ले लेगी आपकी जान!

आजकल हर किसी के लिए काम करना बहुत जरूरी है. लेकिन इंसान के लिए आराम भी जरूरी है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ऑफिस में लंबे समय तक बैठे रहना और घंटों तक कुर्सी पर बिना रुके बैठे रहना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. लंबे समय तक बैठे रहने से मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. यही आगे चलकर कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. ऑफिस में घंटों कंप्यूटर के सामने बैठना आज आम बात हो गई है. घर आने के बाद भी यही सिलसिला चलता रहता है. यानी हम टीवी देखते हुए, खाना खाते हुए या फिर मोबाइल फोन चलाते हुए भी बैठे रहते हैं. लंबे समय तक ऐसे बैठे रहने से शरीर को नुकसान हो सकता है. अध्ययनों के अनुसार, लंबे समय तक बैठे रहने से पीठ दर्द हो सकता है. लंबे समय तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने से रीढ़ की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते है लंबे समय तक बैठे रहने के नुकसान.

लंबे समय तक बैठे रहने के प्रमुख नुकसान

वजन बढ़ना

लंबे समय तक एक ही मुद्रा में बैठे रहने से हमारे शरीर में कैलोरी बर्न होना कम हो जाता है. इससे धीरे-धीरे वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. मोटापा कई अन्य गंभीर बीमारियों को जन्म देता है.

मधुमेह

लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर में इंसुलिन की क्रिया प्रभावित होती है. यह धीरे-धीरे रक्त शर्करा के लेवल को बढ़ाता है. जिससे मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है.

हृदय रोग

लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठे रहने से रक्त संचार कम हो जाता है. इससे दिल के रोग का खतरा बढ़ जाता है. बैठने से हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है.

 कैंसर

कुछ शोध बताते हैं कि लंबे समय तक बैठे रहने से कुछ प्रकार के कैंसर, जैसे कोलन कैंसर और स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं

लंबे समय तक बैठे रहने से हड्डियों और मांसपेशियों की गति कम हो जाती है. इस प्रकार वे कमजोर हो जाते हैं. इससे ऑस्टियोपोरोसिस, गिरना और पीठ दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Trending news