डायबिटीज से हैं परेशान, तो इन आटे से रोटियों का करें सेवन; चुटकियों में होगा ब्लड शुगर कंट्रोल
Advertisement

डायबिटीज से हैं परेशान, तो इन आटे से रोटियों का करें सेवन; चुटकियों में होगा ब्लड शुगर कंट्रोल

Health News: अगर आपको डायबिटीज के पेशेंट हैं, तो आपको अपनी डेली रूटीन में इन आंटों से बनी रोटियों का इस्तेमाल करना चाहिए, जो आपकी डायबिटीज को कंट्रोल करने में  मदद मिलेगी.

डायबिटीज से हैं परेशान, तो इन आटे से रोटियों का करें सेवन; चुटकियों में होगा ब्लड शुगर कंट्रोल

Health News: खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से डायबिटीज आज के वक्त की एक कॉमन बीमारी बन चुकी है. दुनिया के साथ-साथ देश में भी मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. दुनिया में इंडिया डायबिटीज मरीजों की गिनती में टॉप मुल्कों में शामिल है. 

इस बीमारी से पेशेंट के शरीर में इंसलिन हार्मोन का उत्पादन ठीक तरीके से नहीं हो पाता है, जो खून में शुगर लेवल को मेंटन रखता है. ऐसे हालात में खून में शुगर बढ़ जाती है. यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें पेशेंट्स को अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है और इसमें खान-पान में बदलाव करके ही कंट्रोल किया जा सकता है. 

अगर आपको डायबिटीज के पेशेंट हैं, तो आपको अपनी डेली रूटीन में इन आंटों से बनी रोटियों का इस्तेमाल करना चाहिए, जो आपकी डायबिटीज को कंट्रोल करने में  मदद मिलेगी.

बाजरे का आटा
शुगर के मरीजों के लिए बाजरे के आटे से बनी रोटियों का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही यह वेट मैनेजमेंट में काफी मदद करता है. 

रागी आटा
रागी को सुपरफूड कहा जाता है, क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए शुगर मरीजों को इसका इस्तेमाल करना चाहिए. इससे हमारे शरीर में इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. ब्लड शुगर के पेशेंट रागी के आटे से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं.

ज्वार
ज्वार में फाइबर के साथ-साथ कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह एक मोटा अनाज है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना होता है. ब्लड शुगर के मरीजों को ज्वार के आटे से बनी रोटियों का सेवन करना चाहिए. 

 नोट: यहां दी गई किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले किसी डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लेना जरूरी है.

Trending news