Pumpkin Seeds: औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं कद्दू के बीज; इसे खाने से पुरुषों को मिलते है हैरतअंगेज़ फायदे
Advertisement

Pumpkin Seeds: औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं कद्दू के बीज; इसे खाने से पुरुषों को मिलते है हैरतअंगेज़ फायदे

Pumpkin Seeds: कद्दू की सब्जी का सेवन तो हर घर में किया जाता है. इस सब्जी को बहुत से लोग सीताफल के नाम से भी जानते हैं. भले ही आज-कल के बच्चे इस सब्जी को खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके सेवन से बहुत से फायदे मिलते हैं. इसकी सब्जी का सेवन तो बहुत से लोग करते हैं लेकिन इसके बीज सभी लोग फेंक देते हैं जिनमें बहुत से फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं उन शानदार फायदों के बारे में.

 

Pumpkin Seeds: औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं कद्दू के बीज; इसे खाने से पुरुषों को मिलते है हैरतअंगेज़ फायदे

Pumpkin Seeds: कद्दू या सीताफल का सेवन तो हर किसी ने किया होता है, लेकिन क्या आपने कभी बीजों का सेवन किया है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन बीजों में सेहत के बहुत सो फायदे छिपे होते हैं, जिन्हें हम लोग बेकार समझकर फेंक देते हैं. कद्दू में फाइबर, मैग्नीशियम, ज़िंक, कैल्शियम और आयरन जैसे बहुत से तत्व होते है. ऐसे में आपको कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए. यह बहुत लाभदायक होता है.

पुरुषों की प्रोस्टेट हेल्थ करता है बेहतर

पुरुषों के सेहत के लिए कद्दू के बीज का सेवन बहुत लाभदायक होता है. इनमें शुक्राणुओं की गुणवत्ता बढ़ाने वाले गुण पाएं जाते हैं. कद्दू के बीजों का सेवन करने से पुरुषों में प्रोस्टेट ग्लैंड स्वस्थ रहता है. इनके बीज का सेवन करने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का भी खतरा कम होता है.

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद

आपकी त्वचा और बालों की सेहत बनाए रखने के लिए ये छोटे-छोटे बीज बड़े काम के होते हैं. ऐसे में अगर आप स्वस्थ बाल और स्किन चाहते हैं, तो आपके लिए ये बीज काफी सेहतमंद होंगे. इनका सेवन करने के लिए सबसे पहले आप इन्हें सुखाकर, अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ब्लड शुगर 

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम पाया जाता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती हैं. इनके सेवन करने से डायबिटीज के जोखिम से भी बचा जा सकता हैं.

हार्ट हेल्थ दुरुस्त करते हैं

कद्दू के बीज बहुत सेहतमंद होते हैं. इनका सेवन करने से स्ट्रोक और हार्ट डिजीज का जोखिम कम हो जाता है, क्योंकि कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ऐसे में इनके सेवन से नाइट्रिक ऑक्साइड का लेवल बूस्ट होता है और ये आपके आपके ब्लड फ्लो को भी सुधारता है.

कैसे करें कद्दू के बीजों का सेवन?

वैसे तो कद्दू के बीजों का सेवन मॉर्निंग ब्रेकफास्ट से लेकर लंच, डिनर में कभी भी कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इन्हें सुबह नाश्ते में खाते हैं तो सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. आप चाहे तो इन्हें रोस्ट करके या ओट्स आदि में एड करके भी खा सकते हैं. इन्हें रोजाना एक मुट्ठी खाने से आपकी शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं.

Trending news