Hair Growth: बस करें ये पाच चीजें, तेज हो जाएगी हेयर ग्रोथ
Advertisement

Hair Growth: बस करें ये पाच चीजें, तेज हो जाएगी हेयर ग्रोथ

Increase Hair Growth: बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आज हम आपको खास तरीका बताने वाले हैं. जिसके जरिए आपके बालों की ग्रोथ कई गुना तेजी से होगी. तो लिए जानते हैं..

File Photo

Hair Growth: बालों की कम ग्रोथ से काफी लोग परेशान है. लेकिन कम ही लोगों को इसके बारे में पता है कि बालों को ग्रोथ को कैसे बढ़ाया जाए, ऐसे में हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आपके बाल तेजी से बढ़ेंगे. इनमें से कुछ हैबिट्स हैं जो आपको बालों की ग्रोथ (hair growth habits) करने के लिए बेहद आवश्यक है और कुछ हेयर ग्रोथ फूड्स हैं. इससे पहले बता दें बालों की कम ग्रोथ होना अनुवांशिक भी होता है. यानी अगर आपके माता-पिता के बालों की ग्रोथ कम है. तो ये काफी हद तक संभावना है कि आपकी ग्रोथ पर भी इसका असर पड़े.

बालों की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं

- आपको बता दें बाल प्रोटीन से बने होते हैं. ऐसे में उनको ग्रोथ के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. अपनी डाइट में पहले प्रोटीन रिच फूड शामिल करें. जैसे, अंडा, पनीर, मछली, चीज, मूंगफली आदि.
- ओमेगा-3 फैटीस एसिड लेना आपके लिए फादेमंद साबित हो सकता है. ये बालों की ग्रोथ में काफी लाभदायक माना जाता है. बता दें ओमेगा 3 फैटी एसिड मछली, असली के बीज और अंडे में पाया जाता है.
- बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए मसाज बेहद जरूरी है. हलके हाथों से मसाज करें ताकि स्कैल्प को नुकसान ना पहुंचे. हमेशा नेचुरल ऑयल का इस्तेमाल करें. मार्किट में मिलने वाले हेयर ऑयल से आपको बाल डैमेज हो सकते हैं. मसाज करने से सिर में हेयर फ्लो बढ़ता है, जिसकी वजह से सभी पौषक तत्व बालों तक पहुंचते हैं.
- रोजाना एक्सरसाइज किया करें, इससे बाल भी हेल्दी रहते हैं.
- अपनी डाइट में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें. इसमें मिलने वाले विटामिन्स बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. फ्रूट्स की बात करें तो आप अमरूद, संतरा, खरबूजा, पपीता आदि अपनी डाइट में रख सकते हैं.

बालों की ग्रोथ कम कर देंगी ये चीजें

- मार्किट में मिलने वाले ज्यादातर प्रोडक्ट्स बालों की ग्रोथ को खराब करने का काम करते हैं. इसमें सलफेट और दूसरे कई हानिकारक कंपाउंड्स पाए जाते हैं. जिनकी वजह से बाल टूटने लगते हैं.
- खराब शैंपू का चयन करना भी आपके बालों के लिए नुकसानदेह हो सकता है. हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही शैंपू का चयन करें.
- हेयर वैक्स, जेल और दूसरे हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स बालों को हानि पहुंचाते हैं.

Trending news