Hair fall Reason: कहीं इन चीजों की कमी के कारण तो नहीं गिर रहे हैं आपके बाल?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1223515

Hair fall Reason: कहीं इन चीजों की कमी के कारण तो नहीं गिर रहे हैं आपके बाल?

Hair fall reason: बालों के झड़ने की दिक्कत से आज काफी लोग परेशान है. यह ऐसी दिक्कत है जिसके लिए लोग कई घरेलू नुस्खें अपनाते हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसी चीजें बताने वाले हैं जिस से आपको पता चल जाएगा कि आपको बाल क्यों झड़ रहे हैं.

Hair fall Reason: कहीं इन चीजों की कमी के कारण तो नहीं गिर रहे हैं आपके बाल?

Hair fall reason: बालों का झड़ना काफी आम है. लेकिन अगर यह कम उम्र में हो तो काफी फिक्र की बात है. बाल कई कारणो से झड़ते हैं. कई लोगों में बालों का झड़ना जीन्स पर निर्भर करता है तो कई बार खानपान की कमी के कारण भी बाल गिरने लगते हैं. आज हम बालों के गिरने के कारणों की बात करने वाले हैं साथ ही आपको बताएंगे कि आपनी डाइट में किन चीजों को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं....

बाल झड़ने का कारण

बायोटिन की कमी

बायोटिन यानी विटामिन बी7 शरीर की सेल्स के ज़रूरी होता है. जिन लोगों में इस विटामिन की कमी होती है उनके बाल झड़ने लगते है, खुजली होती है और नाखून टूटते हैं. अगर आप प्रेगनेन्ट हैं या फिर एंटीबायोटिक ले रहे हैं तो यह विटामिन आपके शरीर में कम हो सकता है. यह विटामिन अंडे की जर्दी, अनाज और मीट में पाया जाता है.

आयरन की कमी

हमारी सेल्स को ऑक्सीजन ले जाने के लिए आइरन की ज़रूरत पड़ती है. जिन लोगों में आयर की कमी होती है उन लोगों की स्किन पीली पड़ने लगती है और बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं. खासकर आइरन की कमी वेजीटेरियन लोगों में देखने को मिलती है. आइरन की कमी दूर करने के लिए रेड मीट, अनार, चुकंदर, हरी पत्ती वाली सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.

विटामिन सी की कमी

विटामिन सी की कमी होने के कारण भी यह दिक्कत पेश आती है. जिन लोगों को विटामिन सी की कमी है उन्हें संतरा, नींबू, अमरूद, कीवी आदि फलों का सेवन करना चाहिए. आपको बता दें आइरन को अबज़ोर्ब करने के लिए विटामिन सी की ज़रूरत होती है.

विटामिन डी है बेहद ज़रूरी

यह ऐसा विटामिन है जिसकी कमी ज्यादातर लोगों देखने को मिलती है. विटामिन डी कमी होने पर आप थका हुआ महसूस करते हैं. शाम तक आते-आते शरीर थक जाता है और सुबह उठते हुए काफी परेशानी होती है. विटामिन डी की कमी होने पर हेयरफॉल होता है. विटामिन डी की कमी होने पर अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें

जिंक की कमी

जिंक आपके शरीर प्रोटीन बनाने का काम करता है. जिंक की कमी होने से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. जिंक की कमी होने से बाल टूटने लगते हैं और शरीर के घाव देर में भरते हैं.

कैसे रोके हेयर फॉल?

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आपको बैलेंस डाइट लेना बेहद ज़रूरी है. आपकी डाइट में हरी सब्जियां, प्रोटीन से भरपूर चीजें और फ्रूट्स होने चाहिएं. आपके शरीर में किस कमी के कारण बाल झड़ रहे हैं इसके लिए डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

Zee Salaam Live TV

Trending news