Green Tea benefits: ग्रीन टी सेहत के लिए है बेहद उम्दा चीज, फायदे जान आज से पीना कर देंगे शुरू
Advertisement

Green Tea benefits: ग्रीन टी सेहत के लिए है बेहद उम्दा चीज, फायदे जान आज से पीना कर देंगे शुरू

Green tea benefits: ग्रीन टी पीने के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. ग्रीन वजन कम करने के अलावा कई और भी काम करती है. तो चलिए जानते हैं ग्रीन टी पीने का सही समय और इसके फायदे

Green Tea benefits: ग्रीन टी सेहत के लिए है बेहद उम्दा चीज, फायदे जान आज से पीना कर देंगे शुरू

Green tea benefits: ग्रीन टी के फायदे को लेकर अलग-अलग दावे किए जाते हैं. कुछ लोगों का कहना होता है कि ग्रीन टी वजन कम करती है तो कुछ लोग कहते हैं कि यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. ऐसे में आज हम आपको ग्रीन टी के फायदे बताने वाले हैं. आपको बता दें कुछ लोगों का मानना होता है कि सोते समय ग्रीन टी के फायदे ज्यादा होते हैं. लेकिन आपक बता दें आप इसे किसी भी टाइम पिएं ये आपको लाभ पहुंचाने का ही काम करेगी. तो चलिए जानते हैं ग्रीन टी पीने के फायदे.

ग्रीन टी के फायदे

- ग्रीन टी वजन कम करने में मददगार होती है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स वजन कम करने के दौरान काफी मददगार होते हैं. ग्रीन टी में कैफीन भी पाया जाता है जो शरीर में फैट बर्निंग के प्रोसेस को बढ़ा देता है. जिसकी वजह से वजन कम होने लगता है. लेकिन ध्यान रहे अगर आप पहले से सही डाइट ले रहे हैं तभी ग्रीन टी सही काम कर पाएगी.

- ग्रीन टी दिमाग को एक्टिव रखने का भी काम करती है. इसमें पाए जाने वाला कैफीन दिमाग को अलर्ट रखता है और पूरी तरह से ध्यान लगा कर काम कर पाते हैं.

- ग्रीन टी मुंह की बदबू को भी खत्म करने का काम करती है. एक रिसर्च में देखा गया है कि ग्रीन टी में एक खास तरह का कंपाउंड पाया जाता है जो मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है.

- अगर आप कोलोस्ट्रोल की समस्या से परेशान हैं तो आपको रोजाना ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए. कई रिसर्च में देखा गया है कि ग्रीन टी एलडीएल को कम करने का काम करती है.

- ध्यान रहे अपनी डाइट में ग्रीन टी को शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: Diabetes हो रही है बेलगाम? तो हर रोज पानी में मिलाकर पिएं ये चीज

ग्रीन टी पीने का सही समय (Best time to drink green tea)

ग्रीन टी किस समय पीनी चाहिए? यह सवाल कई लोगों के मन में रहता है. हम आपको बता दें आप किसी भी वक्त ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. लेकिन अगर आप नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं तो कोशिश करें कि ग्रीन टी रात में ना पिएं. ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है जो दिमाग को अलर्ट कर देता है जिसकी वजह से नींद नहीं आती है.

नोट: डाइट में ग्रीन टी को शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: शरीर में चाहिए घोड़े जैसी ताकत, तो सर्दियों में रोजाना ऐसे करें दूध छुहारे का सेवन

Trending news