Benefits of Ginger: इन चीजों में बेहतरीन चीज है अदरक; महिलाएं जरूर पढ़ें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1586060

Benefits of Ginger: इन चीजों में बेहतरीन चीज है अदरक; महिलाएं जरूर पढ़ें

Ginger Benefits: अदरक खाने के कई फायदे हैं. ये पेट, पाचन क्रिया और दूसरी कई चीजों में कई फायदेमंद है. अदरक महिलाओं और शादीशुदा पुरुषों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आज हम आपको अदरक के फायदे (Benefits of Ginger) बताएंगे, तो चलिए जानते हैं.

Benefits of Ginger: इन चीजों में बेहतरीन चीज है अदरक; महिलाएं जरूर पढ़ें

Ginger Benefits: अदरक का इस्तेमाल भारत के ज्यादातर घरों में होता है. आमतौर पर इसे खाना बनाने में एक मासले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा भारत में अदरक का इस्तेमाल चाय में भी होता है. लेकिन आपको बता दें अदरक खाने के कई फायदे हैं. कई ऐसे शारीरिक दिक्कतें होती हैं जिन्हें अदरक, या उसके अर्क या उसके पाउडर से सही किया जता है. अदरक में जिंजोल और शोगोल आदि नाम के कंपाउंड पाए जाते हैं जो शरीर को अलग-अलग तरीके से फायदा पहुंचा ने का काम (ginger benefits for health) करते है. आज हम आपको अदर के फायदे बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं...

आदरक के फायदे (Benefits of Ginger)

- अदर को एनाल्जेसिक प्रोपर्टी के लिए भी जाना जाता है. यानी ये ये दर्द में राहत देने का काम करता है. कई आर्युवेदिक दवाइयों में अदरक के अर्क का इस्तेमाल किया जाता है. जिन लोगों को उल्टी की समस्या है उनके लिए भी अदरक काफी लाभदायक है. ये मतली, उल्टी रोकने का काम करता है.

पीरियड्स में बेहद फायदेमंद है अदरक

आपको जानकारी के लिए बता दें अदरक पीरियड्स में काफी लाभदायक माना जाता है. ये पीरियड्स पेन में आराम देता है. जिन लोगों को ज्यादा पीरियड पेन होता है वह आधा इंच अदकर को 1 ग्लास पानी में पका कर पिएं. इससे काफी आराम मिलेगा. लेकिन इससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

गठिया में फायदेमंद

इसके अलावा उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन लोगों को गठिया की समस्या है. ये दर्द में राहत देता है और साथ ही सूजन और जलन को भी कम करता है. पेशेंट्स डॉक्टर से पूछने के बाद अदरक को अपनी डाइट में रख सकते हैं.

दस्त, उल्टी में फायदेमंद

अदरक में कुछ खास गुण पाए जाते हैं जो मोशन सिकनेस, दस्त और उल्टी में काफी लाभदायक (ginger benefits for stomach) होता है. इसे अलावा ये कीमोथेरेपी के कारण होने वाली मतली और उल्टी के प्रभाव को कम करने का काम करता है.

जलन और सूजन करता है कम

ऑस्टियोआर्थराइटिस, रूमेटाइड आर्थराइटिस और अन्य इंफ्लेमेटरी हालातों में अदर काफी लाभकारी है. ये सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है.

पाचनक्रिया में करता है सुधार (ginger benefits digestion)

जिन लोगों को पाचन क्रिया की समस्या है उन्हें कम मात्रा में अदरक अपनी डाइट में रखना चाहिए. ये  पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाकर और पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन की गति को बढ़ावा देकर पाचन में सुधार करने में मदद करता है.

पौरुष शक्ति बढ़ाता है (ginger benefits for men)

इसके अलावा अदरक पौरुष शक्ति बढ़ाने का काम करता है. अदरक को तासीर में गर्म माना जाता है, जिसकी वजह से ये शरीर में गर्मी पैदा करता है और साथ पौरुष शक्ति में इजाफा करता है. 

Trending news