Food for Heart: ये आसानी से मिलने वाली 3 चीजें हार्ट के लिए बेहद मुफीद, बैड कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से करती है हिफ़ाजत
topStories0hindi1422251

Food for Heart: ये आसानी से मिलने वाली 3 चीजें हार्ट के लिए बेहद मुफीद, बैड कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से करती है हिफ़ाजत

Food for Heart: हार्ट की दिक्कत काफी आम हो गई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में हर साल तकरीबन एक तिहाई मैतें हार्ट की बीमारियों की वजह से होती है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे फूड्स बताने वाले हैं जो हार्ट के लिए बेहतरीन माने जाते हैं.

Food for Heart: ये आसानी से मिलने वाली 3 चीजें हार्ट के लिए बेहद मुफीद, बैड कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों से करती है हिफ़ाजत

Food for Heart: हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में हर साल तकरीबन एक तिहाई मैतें हार्ट की बीमारियों की वजह से होती हैं. इसके पीछे आप आजकल के खान पान को भी दोष दे सकते हैं. एक अच्छी डाइट हार्ट के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है और कई तरह की बीमारियों से उसे बचाती है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जो हार्ट के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं और उसे कई बीमारियों से बचाते हैं. तो चलिए जानते हैं..

लहसुन दिल के लिए है बेहद मुफीद

आपको जानकर हैरानी होगी कि लहसुन को पुराने वक्त से दिल की बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. हाल ही में की गई कई रिसर्च में देखा गया है कि लहसुन हार्ट को हेल्दी रखने का काम करता है. लहसुन में 'एलिसिन' नाम का एक खास कंपाउंड पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को घटाने का काम करता है.

हाल ही में कुछ लोगों पर की गई एक रिसर्च की गई. जिसमें 24 हफ्तों तक उन्हें लहसुन का अर्क दिया गया. जिसके बाद देखा गया कि उनका बैड कोलेस्ट्रॉल mg/dL तक कम हुआ है. लहसुन के फायदों को लेकर तकरीबन 40 से ज्यादा रिसर्च की जा चुकी हैं. जिनमें से एक यह भी दावा करती है कि लहसुन का सेवन करने से ब्लड क्लॉट बनने की संभावना भी कम हो जाती है.

यह भी पढ़ें: Tulsi ke Fayde: तुलसी है कई गुणों से भरपूर, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

 

बीन्स भी है उमदाह चीज़

बीन्स खाने में जितनी ज़ायकेदार होती है, उतनी ही ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. कई स्टडीज़ में देखा गया है कि बीन्स खाने से हार्ट प्रॉब्लम होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 2019 में 16 लोगों पर की गई एक रिसर्च में देखा गया है कि बीन्स खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है इसके अलावा ब्लड ट्राइग्लाइसिराइट में भी कमी आती है. इसके अलावा बीन्स ब्लड प्रेशर को भी मैंटेन रखने का काम करती है.

टमाटर करेगा दिल के रोग दूर

टमाटर में एक लाइकोपीन नाम का एक खास केमिकल पाया जाता है जो कि एक बेहतकरीन एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है. हफ्ते में 3-4 चार टमाटर खाने हार्ट हटैक की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है. इसके अलावा लाइकोपीन बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को भी मैंटेन करने का काम करता है. 50 महिलाओं पर एक रिसर्च की गई जिसमें उन्हें हफ्ते में 4 टमाटर खाने को कहा गया. कुछ हफ्तों बाद देखा गया कि उनके गुड कोलेस्ट्रॉल में इज़ाफा हुआ है. वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल कम हुआ है. ध्यान रहे जिन लोगों पथरी की दिक्कत से परेशान हैं उन्हें टमाटर के सेवन से बचना चाहिए, या फिर डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसे लेना चाहिए.

ध्यान रहे किसी भी चीज़ का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

Trending news