Dark circles reason: डार्क सर्कल के इलाज से पहले जान लें कारण, तभी जड़ से मिट पाएगी ये समस्या
Advertisement

Dark circles reason: डार्क सर्कल के इलाज से पहले जान लें कारण, तभी जड़ से मिट पाएगी ये समस्या

Dark circles reason: अगर आप डार्क सर्कल की समस्या से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको काले घेरे होने का कारण बताने वाले हैं. ताकि आप इसका जड़ से इलाज कर सकें.

Dark circles reason: डार्क सर्कल के इलाज से पहले जान लें कारण, तभी जड़ से मिट पाएगी ये समस्या

Dark circles reason: आंखों के नीचे काले घेरों से काफी लोग परेशान हैं. अकसर लोग काले घेरों को हटाने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कोई हल नहीं निकल पाता है. अगर आप काले घेरों का इलाज करना चाहते हैं तो आपको इसकी जड़ तक पहुंचना होगा, और जानना होगा कि आखिर आपको डार्क सर्कल क्यों हो रहे हैं? ऐसे में हम आपको डार्क सर्कल के कारणों के बारे में बताने वाले हैं, ताकि आप इसका इलाज कर सकें.... तो चलिए जानते हैं.

डार्क सर्कल होने के कारण (Dark circles reason)

सही मात्रा में नींद ना लेना

अगर आप लंबे वक्त कर काम करते हैं और सही मात्रा में नहीं सोते हैं तो आपको डार्क सर्कल हो सकते हैं. एक स्टडी के अनुसार हर इंसान को रोजाना कम से कम 7-8 घंटों की नींद लेनी चाहिए.

लंबे वक्त तक ब्लू स्क्रीन

अगर आप लंबे वक्त तक लैपटॉप, फोन या टीवी देखते हैं तो आपको काले घेरों की समस्या हो सकती है. लंबे वक्त तक ब्लू स्क्रीन को देखने से आंखें थक जाती हैं और आंखों के पास की नसें फूल जाती हैं जिसकी वजह से डार्क सर्कल की समस्या पैदा होती है.

पानी कम पीना

जो लोग पानी कम पीते हैं उन्हें ये समस्या होने का खतरा ज्यादा रहता है. पानी कम पीने से शरीर डीहाइड्रेटेड हो जाती है. जिसकी वजह से डार्क सर्किल की समस्या पैदा होती है.

सूरज की रोशनी में लंबे वक्त तक रहना

जो लोग सूरज की किरणों में लंबे वक्त रहते हैं उनको भी डार्क सर्कल की समस्या पैदा होती है. जब आप धूप में निकलें तो सनस्क्रीन लगाना ना भूलें. ये आपको यूवी रेज से बचाएगी और स्किन के रंग को ढलने नहीं देगी.

यह भी पढ़ें: विटामिन सी लेने पर होंगे शरीर में ये बड़े बदलाव, परिणाम देख रह जाएंगे भौचक्के

मेडिकल कंडीशन और जेनेटिक्स

कुछ मेडिकल कंडीशन्स में भी लोगों को डार्क सर्कल की दिक्कत हो जाती है. जैसे एलर्जी, एनीमिया, कॉन्सटीपेशन और एक्जीमा आदि. वहीं कुछ मामलो में यह अनुवांशिक होते हैं. यानी अगर आपके माता पिता या ग्रैंड पेरेंट्स को डार्क सर्कल की दिक्कत है तो हो सकता है कि ये समस्या आप को भी हो जाए.

Trending news