Chia Seeds benefits: हार्ट समेत कई दिक्कतों में बेहतरीन चीज है चिया सीड्स; ऐसे करें सेवन
Advertisement

Chia Seeds benefits: हार्ट समेत कई दिक्कतों में बेहतरीन चीज है चिया सीड्स; ऐसे करें सेवन

Chia Seeds benefits: चिया सीड्स हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. ये कई तरह की दिक्कतों से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं. ऐसे में हम आपको चिया सीड्स के फायदे बताने वाले हैं. इसके साथ बताएंगे कि चिया सीड्स कैसे खाएं.

Chia Seeds benefits: हार्ट समेत कई दिक्कतों में बेहतरीन चीज है चिया सीड्स; ऐसे करें सेवन

Chia Seeds benefits: चिया सीड्स के बारे में काफी लोगों ने सुना होगा. ये काफी फायदमेंद माने जाते हैं. चिया सीड्स में एल्फालाइनोलिक एसिड, कैल्शियम, आईरन., मैगनीशियम, फोसफोरस, जिंक, विटामिन बी1 और विटामिन बी3 जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं. जो सेहतके लिए काफी फायदेमंद हैं. आज हम आको चिया सीड्स के फायदे बताने वाले हैं. इसके साथ ही बताएंगे कि आप चिया सीड्स का सेवन कैसे करें. तो चलिए जानते हैं.

चिया सीड्स ऐसे पहुंचाता है शरीर को फायदा

चिया सीड शरीर में होने वाले सेल डैमेज को कम करने का काम करता है. ये बढ़ती उम्र के साथ आने वाले बदलावों को कम कर देता है.

वजन कम करने में फायदेमंद (Chia seeds for fat loss)

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें सही मात्रा में प्रोटीन और फायबर होता है. कई स्टडी में देखा गया है कि फायबर फैट लॉस में काफी लाभकारी होता है.

हार्ट के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को हार्ट की समस्या है उन्हें चिया सीड्स अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. चिया सीड्स को ओमेगा 3 का अच्छा सोर्स माना जाता है. ओमेगा 3 के लेने से हार्ट की समस्या कोसो दूर रहती हैं. इसके अलावा ये एलडीएल को भी काफी हद तक कम करने का काम करेगा.

हड्डियों के लिए फायदेमंद

इसके अलावा चिया सीड्स हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इनमें कैल्शियम फोसफोरस की अच्छी मात्रा मिलती है जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. इसके अलावा  चिया सीड्स में पाए जाने वाला एएलए बोन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है.

चिया सीड्स को को कैसे खाएं? (How to eat chia seeds)

अब सवाल आता है कि चिया सीड्स को कैसे खाया जाए. आपको जानकारी के लिए बता दें चिया सीड्स का सेवन आप शेक या जूस के साथ कर सकते हैं. इसके अलाव इन्हें खीर और मिल्क शेक आदि में डालकर भी खाया जा सकता है. चिया सीड्स का सेवन आर केवल पानी के साथ भी कर सकते हैं.

Trending news