Breakfast: नाश्ता छोड़ते हैं तो हो जाएं सावधान! शरीर को होंगे ये बड़े नुकसान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2116131

Breakfast: नाश्ता छोड़ते हैं तो हो जाएं सावधान! शरीर को होंगे ये बड़े नुकसान

Breakfast: नाश्ता छोड़ने से सेहत को कई बड़े नुकसान होते हैं, जिनके बारे में हम आपको जानकारी देने वाले हैं. नाश्ता छोड़ना आपके हार्ट के लिए काफी गलत हो सकता है. आइये जानते हैं पूरी डिटेल

Breakfast: नाश्ता छोड़ते हैं तो हो जाएं सावधान! शरीर को होंगे ये बड़े नुकसान

Breakfast: आपने अकसर हेल्थ एक्सपर्ट कहते सुना होगा कि नाश्ता छोड़ने के कई नुकसान होते हैं. नाश्ते को दिन भर का सबसे अहम फूड माना जाता है. यह दिन की शुरुआत में शरीर को ताकत देने का काम करता है और शारीरिक और मानसिक क्षमताओं को बनाए रखने में मदद करता है. काफी लोग नाश्ता छोड़ देते हैं, जो कि सेहत के लिए बहुत नुकसानदे है. आज हम आपको नाश्ता न करने नुकसान बताने वाले हैं. तो आइये जानते हैं.

1. ऊर्जा की कमी: नाश्ता छोड़ने से शरीर को अधिक देर तक भूख लगी रहती है और ऊर्जा की कमी हो जाती है. इसके कारण लोग दिन भर धीरे-धीरे थक जाते हैं और काम करने की क्षमता कम हो जाती है.

2. कार्डियोवास्कुलर हेल्थ पर असर: नाश्ता छोड़ने से दिल पर असर पड़ता है. जिस्सी वजह से आपको अलग-अलग दिल की बीमारियां होने का खतरा हो जाता है.

3. शरीर पर चर्बी: नाश्ता छोड़ने से लोग अचानक ज्यादा खाते हैं, जिसकी वजह से शरीर पर चर्बी  आने लगती है.

4. मेंटल हेल्थ: खाली पेट काम करने से मानसिक संतुलन पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जैसे कि चिढ़चिढ़ापन और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है.

5. पाचन संबंधी समस्याएं: नाश्ता न करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि अपच, एसिडिटी, और कब्ज.

6. दिमाग की क्षमता का कम होना: नाश्ता न करने से मानसिक क्षमता में कमी आ सकती है, जो काम करने की क्षमता को प्रभावित करता है.

7. मसल्स लॉस: नाश्ता छोड़ने से मासपेशियों को सही मात्रा में ग्लूकोज़ और प्रोटीन नहीं मिल पाता है. जिसकी वजह से मासपेशियां ब्रेक होने लगती हैं.

नाश्ता छोड़ने के नुकसान से बचने के लिए, अपने दिन की शुरुआत में स्वस्थ और पौष्टिक भोजन का सेवन करें. सुबह के समय कुछ फल, दही, ओट्समील, अंकुरित अनाज, या अंडा आपके लिए हेल्दी नाश्ते के बेहतरीन ऑप्शन हो सकते हैं. इसके अलावा, अपने डाइट में प्रोटीन, फाइबर, और पोषण के अन्य स्रोतों को शामिल करें और रिस्क को कम करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें.

Trending news