Black Grapes benefits: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ काला अंगूर करता है ये 5 बड़े काम
Advertisement

Black Grapes benefits: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ काला अंगूर करता है ये 5 बड़े काम

Black Grapes benefits: सर्दियों का मौसम आते ही काले अंगूर मार्किट में आने लगते हैं. आपको बता दें इस फल को खाने के कई फायदे हैं. काले अंगूर कोलेस्ट्रॉल कम करने के अलावा कई बड़े फायदे करता है. तो चलिए जानते हैं काले अंगूर खाने के फायदे.

Black Grapes benefits: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ काला अंगूर करता है ये 5 बड़े काम

Black Grapes benefits: काले अंगूर सर्दियों के मैसम में आते हैं. यह फ्रूट ना सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि ये कई सेहत से जुड़े फायदे भी करता है. इसका रंग एक खास कंपाउंड की वजह से आता है जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. काले अंगूर को सुखा कर भी बेचा जाता है (black dry grapes). यह भी शरीर को उतना ही फायदा करता है (black dry grapes benefits). आज हम आपको काले अंगूर के फायदे बताने वाले हैं. तो चलिए जानके हैं.

काले अंगूर खाने के फायदे (Black Grapes benefits)

लोग काले अंगूरों को साबुत ही खाना पसंद करते हैं लेकिन कुछ लोग इसका जूस भी पीना पसंद (black grapes juice) करते हैं. आपको बता दें अंगूर साबुत खाने पर ही ज्यादा पहुंचाता है. क्योंकि इसमें मैजूद फायबर पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. जो कब्ज समस्या को दूर करने का काम करता है.

1- बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है (Reduce bad cholesterol)

काले अंगूर खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. कई स्टडी में देखा गया है कि अंगूर बैड कोलोस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करता है.

2- डायबिटीज पेशेंट्स भी कर सकते हैं सेवन

काले अंगूर का सेवन डायबिटीज पेशेंट्स भी कर सकते हैं. इनका ग्लाइसिमिक इंडेक्स कम होता है जिसकी वजह से ये तेजी से शुगर लेवल नहीं बढ़ाते हैं. ध्यान रहे ज्यादा सेवन करने से शुगर बढ़ भी सकती है.

3- स्किन के लिए काफी फायदेमंद

जिन लोगों को पिंपल्स और एक्ने की समस्या है उनके लिए काला अंगूर काफी लाभदायक होता है. इसमें anthocyanins नाम का कंपाउंड होता है जो एक्ने को दूर करने का काम करता है.

4-  बालों की ग्रोथ को करता है तेज

कई टेस्ट ट्यूब रिसर्च में देखा गया है कि काले अंगूर बालों की ग्रोथ को तेज करता है. इसमें पाए जाने वाला resveratrol बालों को मजबूत बनाता है और ग्रोथ को बेहतर कर देता है.

5- नींद लाता है अंगूर

जिन लोगों को नींद की समस्या है वह रात को सोने से पहले 1 कप अंगूर का सेवन करें. ऐसा करने से नींद बेहतर आएगी. कई जानकारों का मानना है कि अंगूरों में मेलाटोनिन नाम का एक खास कंपउंड पाया जाता है जो नींद लाने का काम करता है.

नोट: ऊपर बताई गई चीजें सामान्य जानकारी पर आधारित है. अंगूर का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news