Best Food in Pre-workout: जिम जाने से पहले ट्राई करें ये फूड, बनी रहेगी आखिर तक ताकत
Advertisement

Best Food in Pre-workout: जिम जाने से पहले ट्राई करें ये फूड, बनी रहेगी आखिर तक ताकत

Best Food in Preworkout: वर्कआउट करने से पहले क्या खाना चाहिए. इसको लेकर अकसर लोगों के मन में सवाल बना रहता है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ मील्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप वर्कआउट से पहले ले सकते हैं.

Best Food in Pre-workout: जिम जाने से पहले ट्राई करें ये फूड, बनी रहेगी आखिर तक ताकत

Best Food in Preworkout: एक्सरसाज करने से कुछ घंटो पहले अकसर लोग एक हेल्दी मील लेने की सलाह लेते हैं. इसके पीछे वजह होती है कि लंबे समय तक ताकत बनी रहे, और एक अच्छा वर्कआउट हो. लेकिन प्रीवर्कआउट फूड चुनते हुए अकसर लोगों के मन में कन्फ्यूजन रहता है कि आखिर किस चीज का चयन किया जाए. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ खास फूड लेकर आए हैं जिन्हें आप वर्कआउट से पहले अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

ऐसे करें प्रीवर्कआउट फूड/मील का चयन

अकसर एथलीट और डाइटीशियन वर्कआउट से पहले हाई कार्बोहाइड्रेट फूड या मील लेने की सलाह देते हैं. कार्बोहाइड्रेट दो तरह के होते हैं. पहला सिंपल कार्ब्स और दूसरा कॉम्पलेक्स कर्ब्स. सिंपल तेजी से डाइजेस्ट हो जाते हैं और तेज और कम लंबे समय तक एनर्जी देते हैं. वहीं कॉम्पलेक्स कार्ब्स धीरे-धीरे एनर्जी देते हैं.

एक्सरसाइज से पहले क्या खाएं? (Best Pre-workout Meal)

केला

जब  भी जिम और एक्सरसाइज की बात आती है तो लोग केला खाने की सलाह जरूर देते हैं. केले में सिंपल कार्बोहाइड्रेट होते हैं और ये तेजी से डाइजेस्ट होता है और एनर्जी देता है. इसे आप जिम से आधा घंटा पहले ले सकते हैं.  एक केले में 100 से 110 कैलोरीज मिल जाती हैं.

ओट्स

ओट्स प्री-वर्कआउट मील के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मिलता है. लेकिन ये कॉम्पेक्स कार्बोहाइड्रेट होते हैं. ऐसे में इन्हें एक्सरसाइज के 1.5 घंटा पहले ही लें. एक्सराइज से पहले 40 ग्राम ओट्स काफी हैं.

दही और केला

दही और केला एक्सरसाइज से 1 घंटा पहले एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. ये डाइजेशन को बेहतर बनाते हैं इसके साथ ही ये शरीर को एनर्जी देने का भी काम करता है.

सेब का शेक

जी हां सेब का शेक एक बेहतरीन प्री-वर्कआउट मील है. इसमें अच्छी मात्रा में कार्बोाहाइड्रेट और जरूरी अमीनोएसिड मिल जाते हैं. इसके लिए आपको एक केला और 150 एमएल दूध लेना होगा. इसे मिक्सी में डालकर शेक कर लें और वर्कआउट से एक घंटा पहले पी लें.

Disclaimer: अगर आपको किसी तरह की मेडिकल कंडीशन है तो किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news