Jamun benefits: गर्मियों का बेताज बादशाह है जामुन; हर उम्र के लोगों के लिए बेहतरीन चीज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1239998

Jamun benefits: गर्मियों का बेताज बादशाह है जामुन; हर उम्र के लोगों के लिए बेहतरीन चीज

Jamun benefits: जामुन के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. यह शुगर लेवल और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसके अलावा यह मसूड़ों की दिक्कत सही करता है और शरीर में खून बढ़ाने का काम करता है.

Jamun benefits: गर्मियों का बेताज बादशाह है जामुन; हर उम्र के लोगों के लिए बेहतरीन चीज

Jamun benefits: जामुन का मौसम आ गया है इसम मौसम में जामुन काफी अच्छी मात्रा में मार्किट में आने लगती है और लोग इसे खूब चाव के साथ खाना भी पंसद करते हैं. जामुन को लेकर दावा किया जाता है यह शरीर की कई दिक्कतों को दूर करने का काम करती है. ऐसा माना जाता है कि जामुन डाइबिटज पेशेंट्स के लिए बेहतरीन चीज होती है. इसके अलावा यह पाचनक्रिया और कब्ज से जुड़ी दिक्कतें भी दूर करने का काम करती है. आज हम आपको बताएंगे कि जामुन किन चीजों में फायदेमंद होती है और एक दिन में कितनी जामुन का सेवन कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं....

जामुन खाने के फायदे

हीमोग्लोबिन को बढ़ाती है जामुन

जिन लोगों के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है उन्हे इस मौसमी फल का सेवन करना चाहिए. जामुन में प्रयाप्त मात्रा में आयरन मिलता जो शरीर में खून बनाने का काम करता है. इसके अलावा विटामिन सी भी पाया जाता है जो आयरन को सही से शरीर में एब्जोर्ब करना का काम करता है.

मसूड़ों के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को मसूड़ों से खून आता है उनके लिए जामुन तो फायदेमंद होती ही है बल्कि इसकी पत्ती भी काफी लाभदायक मानी जाती है. जामुन की पत्ती एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज पाई जाती है जो मुंह की गंध और मसूड़ों में पनप रहे बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करती हैं. आप जामुन की पत्ती को सुखा कर उसका पाउडर बना लें और फिर उस से मंजन करें.

स्किन के लिए फायदेमंद

जामुन स्किन के लिए बेहतरीन चीज होती है. जिन लोगों को पिंपल्स की दिक्कत है उन्हें जामुन का सेवन करना चाहिए. इसमें पाए जाने वाला विटामिन एक पिंपल्स को कम करता है और विटामिन सी चेहरी की झाइयां और निशान को दूर करने का काम करता है.

ब्लड प्रेशर करती है नॉर्मल

जामुन ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने का काम करती है. जामुन में पोटाशियम प्रयाप्त मात्रा में मिलता है जो ब्लड प्रेशर को मैंटेन करता है. जिन लोगों को ब्लड प्रेशर हाई होने की परेशानी है उन्हें एक कटोरी जामुन का सेवन रोजाना करता चाहिए. 

डाइबिटीज़ पेशेंट्स के लिए फायदेमंद

जिन लोगो को डाइबिटीज की दिक्कत है उनके लिए जामुन के बीज का पाउडर काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि जामुन के  बीज इंसुलिन लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं और खून में घुल रही शुगर की रफ्तार को कम करते हैं.

एक दिन में कितनी जामुन खाएं

एक हेल्दी आदमी दिन भर में 1 कटोरी जामुन का सेवन कर सकता है. गर्भवति महिलाएं जामुन का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news