केला ही नहीं छिलका भी है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके अद्भुत फायदे
Advertisement

केला ही नहीं छिलका भी है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके अद्भुत फायदे

Banana Peel Benefits: जिम जाने वाले लड़के और वज़न बढ़ाने की चाहत रखने वाले लोग रोज़ाना केला खाया करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले के साथ-साथ इसके छिलके के भी हैरान कर देने वाले फायदे हैं.

केला ही नहीं छिलका भी है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके अद्भुत फायदे

Banana Peel Benefits: अगर आपको वज़न बढ़ाना हो या बॉडी की कमज़ोरी दूर करनी हो तो केले खाने की सलाह दी जाती. केला बॉडी बिल्डर्स की भी पहली पसंद होता है. कुछ लोग तो केले को फल की बजाय जड़ीबूटी भी कहते हैं क्योंकि इसमें काफी सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं. केले में विटामिन बी-6 और बी-12, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होते है. केले के साथ ही इसका छिलका भी बहुत फायदेमंद होता है. केले का छिलका हमारी आंखों और डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखने के अलावा और भी कई तरीके से फायदेमंद होता है. आइए हम आपको बताते हैं केले के छिलके के अद्भुत फायदे.

यह भी देखें: धर्मेंद्र की दूसरी शादी की बात सुनकर सनी देओल पहुंचे थे हेमा से लड़ने

डाइजेस्टिव सिस्टम को रखे हेल्दी

केले के छिलके में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. फाइबर हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखने में मदद करता हैं. अगर आप डाइट में केले के छिलके को एड करते हैं तो इससे आपको फायदा मिल सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर में आराम

केले में फाइबर होने के साथ ही पौटेशियम भी भरपूर होता है. इसे रोज़ाना खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने में फायदा मिल सकता है. जिन लोगों को हाई ब्ल़ड प्रेशर की समस्या रहती है तो वे केले को सुबह के नाश्ते में एड कर सकते हैं.

यह भी देखें: धरती को बचाने का टेस्ट हुआ कामयाब, जानें क्या है मिशन डार्ट?

हड्डियों को बनाए मज़बूत

केले को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. बच्चों को बढ़ती उम्र में केले खिलाने से उनकी हड्डियां काफी मज़बूत रहती हैं. साथ ही इसके छिलके में भी भरपूर कैल्शियम होता है. अगर आपकी हड्डियां कमज़ोर हैं तो आपको केले और इसके छिलके को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. दूध के साथ खाने पर आपको जल्दी ही फायदे दिखने लगेगा.

आंखों को रखे हेल्दी

विटामिन ए हमारी आंखों और इम्यूनिटी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. केले और इसके छिलके में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है. इसके रोज़ाना इस्तेमाल से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है.

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news