Amla benefits: 10 समस्याओं का एक इलाज है आंवला, फायदे जान चौंक जाएंगे आप
Advertisement

Amla benefits: 10 समस्याओं का एक इलाज है आंवला, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

Amla benefits: आंवला खाने के कई फायदे हैं, आज हम आपको इसके बारें में पूरी जानकारी देंगे. हम आपको ऐसे 10 सेहत से जुड़ी समस्याएं बताएंगे जिसमें आंवला काफी लाभकारी माना जाता है. तो चलिए जानते हैं.

Amla benefits: 10 समस्याओं का एक इलाज है आंवला, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

Amla benefits: आंवला के फायदे के बारे में अकसर घर के बड़े बताते हैं. लेकिन आज भी कई ऐसे फायदे हैं जिसके बारे में लोग अनजान हैं. आपको बता दें आंवला को इंडियन गूसबेरी (indian gooseberry) भी कहा जाता है. अकसर लोग आंवला को या तो साबुत खाते हैं या फिर लोग मार्किट में मिलने वाले आमला जूस का भी इस्तेमाल करते हैं, जो कि काफी लाभकारी (amla juice benefits) माना जाता है. आज हम आपको आंवला से होने वाले स्वास्थ के लाभ (amla health benefits) के बारे में जानकारी देने वाले हैं. इसके साथ ही बताएंगे कि आंवला का सेवन कैसे करें. तो चलिए जानते हैं

आंवला के फायदे (Benefits of Amla)

त्वचा को ऐसे पहुंचाता है फायदा

आंवला त्वचा के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. जो लोग डल और ड्राई स्किन की समस्या से परेशान हैं उनके लिए आंवला किसी तोहफे से कम नहीं है. अगर आप आंवला को रोजाना के रूटीन का हिस्सा बनाएंगे तो आपको स्किन में काफी बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे. इसके लिए आप आंवला जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. या फिर आप इसे साबुत भी खा सकते हैं. रोजाना एक या दो आंवले का सेवन ही काफी है.

आंवला बालों के लिए है उमदा चीज

आपने कई बार सुना होगा कि आंवला बालों के लिए काफी लाजवाब चीज है. ये बात बिलकुल सच है. आंवला बालों के लिए टोनिक का काम करता है. जिन लोगों को डैंडर्फ की समस्या, बाल टूटने और झड़ने की समस्या या फिर बालों का सफेद होना इन सभी चीजों में आंवला काफी लाजवाब चीज है. इसके लिए आपको आंवला का रस मुल्तानी मिट्टी में मिक्स करना होगा और फिर उसे सिर पर लगाना होगा. कुछ देर बात सिर को धो दें. ये बालों को मुलायम और नर्म बना देगा.

दर्द में राहत देता है आंवला

जिन लोगों को ज्वाइंट्स में दर्द की समस्या रहती है उनके लिए भी आंवला उमदा चीज है. ऐसे लोगों को आंवला को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

आंखों को ऐसे फायदा पहुंचाता है

आंवला में कैरोटीन पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है. इसके साथ ही उम्र के साथ आंकों में आने वाले खराब बदलावों को भी कम करने का काम करता है.

डायबिटीज में फायदेमंद है आंवला

इसके अलावा आंवला डायबिटीज में भी काफी लाभकारी माना जाता है. जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है उनके लिए भी आंवला बेहतरीन चीज है. ऐसे लोग हर रोज इस सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

खून को साफ करने का तरीका

आंवला खून साफ करने काम भी करता है. ये नसों को मजबूती देता है और साथ ही उन्हें सिकुड़ने नहीं देता. आंवला में कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बॉडी को डिटॉक्सीफाई करते हैं. बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में आंवले का मुरब्बा भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

वजन मैनेज करता है

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए मुरब्बा एक उमदा चीज है. ये मेटाबॉलिक रेट को तेज करता है और साथ ही पाचन क्रिया को सही करता है. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें खाली पेट मुरब्बा या मुरब्बे का जूस का सेवन करना चाहिए.

कब्ज में राहत देता है मुरब्बा

अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो मुरब्बा आपके लिए किसी तोहफे से कम नहीं है. ये पेट को साफ करने में मदद करता है. जिन लोगों को पेट का अलसर है उनके लिए आंवला काफी बेहतरीन चीज है.

इन्फेक्शन से रखता है दूर

अगर आप वायरल या बैक्टीरियल इन्फेक्शन से परेशान हैं तो आपके लिए आंवला बेहतरीन चीज है. ये इन्फेक्शन से लड़ने में शरीर की मदद करता है.  आप आंवले को दो चम्मच शहद के साथ मिलाकर ले सकते हैं

इम्यूनिटी बढ़ाता है आंवला

आंवला में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. जो लोग रोजाना आंवला और आंवला जूस का सेवन करते हैं, उनके इम्यूनिटी आम लोगों की इम्यूनिटी से काफी बेहतर होती है.

Trending news