Almond benefits: हर रोज ऐसे खाने होंगे बादाम, कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज
Advertisement

Almond benefits: हर रोज ऐसे खाने होंगे बादाम, कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज

Almond Benefits: बादाम खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. हाल ही में एक रिसर्च हुई है जिसमें खुलासा हुआ है कि बादाम के सेवन के प्री डायबिटिक लोगों का शुगर लेवल मैंटेन हो सकता है.

Almond benefits: हर रोज ऐसे खाने होंगे बादाम, कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज

Almond Benefits: डायबिटीज ऐसी समस्या है जिसमें लोगों को एक संतुलित आहार लेने की सलाह दी जाती है. मीठे और दूसरी कई चीजों का परहेज करने के लिए कहा जाता है. हाल ही में हुई एक रिसर्च में डायबिटीज को लेकर  बड़ा खुलासा हुआ है. जिन लोगों को डायबिटीज नहीं हुई है पर होने वाली है अगर उनको रोजाना बादाम खिलाए जाएं तो ब्लड शुगर लेवल को नॉर्मल कंडीशन में लाया जा सकता है.

डायबिटीज कंट्रोल करने पर हुई रिसर्च

भारत में एक स्टडी की गई जिसमें 18 से 60 साल के लोगों को शामिल किया गया. ये सभी ऐसे लोग थे जो डायबिटीज होने के सरहद पर थे. यानी इनका ब्लड शुगर लेवल उन लोगों के करीब ही था जिन्हें डायबिटीज है. आपको आपको जानकारी के लिए बता दें ऐसे लोगों को प्री-डायबिटीक कहा जाता है. इस रिसर्च में हर किसी को खाने से आधा घंटे पहले 20 ग्राम बादाम दिए गए. इनकी डाइट को कंट्रोल किया गया और रोजान 45 मिनट सैर करने की सलाह दी गई.

इन लोगों को तीन महीने के लिए ऐसा करने के लिए कहा गया. इनकी डाइट को कंट्रोल किया गया और हर रोज 45 मिनट सैर कराई गई. जिसके बाद देखा गया कि 33 फीसद लोगों का ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल हो गया है. कुछ लोगों का मोटापा कम हो गया और कोलेस्ट्ऱॉल लेवल में भी कमी आई.

एंडोक्र्नोल़ॉजिस्ट और प्रमुख रिसर्चर डॉ अनूप मिश्रा ने बताया कि बादाम को भिगोकर खाने को नहीं दिया गया था. उनके अनुसार बादाम को भिगो कर खाने से उसके  पौषक तत्वों में कमी आती है. इसके अलावा पानी में बैक्टीरिया पनपने से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ा जाता है.

न्यूट्रीशनिस्ट डॉ सीमा गुलाटी के अनुसार बादाम एक सुपर फूड है. बादाम में प्रोटीन पोटाशियम और जिंक मिलता है. इसके अलावा बादाम में ओमेगा3 फैटी एसिड भी मिलता है जो हेल्थ के लिए काफी बेहतरीन चीज माना जाता है. इसके अलावा बादाम पाचनतंत्र के लिए काफी फायदेमंद होता है.

कैसे खिलाए गए बादाम

जिन लोगों पर रिसर्च की गई उन लोगों को राजाना ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर से आधा-आधा घंटे पहले बादाम खिलाए गए. जिसकी वजह से उनके अंदर अंसुविन रेजिस्टेंस कम हो गया. पैनक्रियाज के फंक्शन में काफी सुधार आाया. इसके अलावा रिसर्चर्स ने दावा था कि जिन लोगों को बादाम खिलाए गए उन लोगों के बॉडी मास इंजेक्स में भी बदलाव हुआ है.

आपको जानकारी के लिए बता दें भारत में डायबिटज के मरीजों की संख्या 8 करोड़ से ज्यादा है, और प्रीडायबिटिक लोगों की तादाद तकरीबन तीन गुना ज्यादा है. 

रिपोर्ट- पूजा मक्कड़

Trending news