पुराने 4G सिम पर चलेगा 5G? एक्सपर्ट ने किया बड़ा खुलासा
Advertisement

पुराने 4G सिम पर चलेगा 5G? एक्सपर्ट ने किया बड़ा खुलासा

भारत में जल्द ही 5G सर्विस शुरू होने वाली है. लोगों के जेहन में यह सवाल उठ रहे हैं कि क्या 4G सिम पर 5G सर्विस काम करेगी या नया सिम लेना होगा? इस खबर में आपको पता चलेगा कि आप 4G सिम पर 5G सर्विस इस्तेमाल कर पाएंगे या नहीं.

sim

5G in Old Phone: भारत अब पूरी तरह से 5G मोबाइल सर्विस के लिए तैयार है. 15 अगस्त को इस ताल्लुक से बड़ा ऐलान भी हो सकता है. अक्तूबर से 5G सेवा शुरू भी हो जाएगी. अब सवाल ये उठता है कि अगर आपके पास 4G सिम है तो क्या उसमें 5G सर्विस काम करेगी या नहीं. क्योंकि अब तक होता आ रहा है कि जब कंपनियों ने अपने जेनेरेशन को अपग्रेट किया है तब उन्होंने लोगों को दूसरी सिम दी है. लेकिन 5G के मामले में चीजें थोड़ी अलग हैं. आज हम अपको इस बारे में बताएंगे कि अगर आप अपने फोन पर 5G नेटवर्क चलाना चाहते हैं तो क्या आपको 4G वाली सिम ही चलेगी या इसे बदलना पड़ेगा. 

2G से 3G के लिए बदले गए थे सिम

भारत में मोबाइल सर्विस 2G सेवा के साथ शुरू हुई थी. साल 2008 में MTNL ने 3G के साथ भारत में कदम रखा. इसके बाद BSNL ने 3G सर्विस शुरू की थी. इसके बाद प्राइवेट ऑपरेटरों ने 3G सर्विस शुरू की थी. इसमें एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी कंपनी शामिल थीं. इन कंपनियों ने जब 3G सर्विस शुरू की तो यूजर को नई सिम लेने के लिए कहा था. क्योंकि 3G सेवा पुरानी सिम पर नहीं मिल रही थी. 

4G के साथ लांच हुआ था Jio

3G सेवा के बाद 4G सेवा आई. इसमें भी वोडाफोन, एयरटेल और दूसरी कपनियों ने लोगों से नई सिम लेने को कहा. क्योंकि 4G सेवा 3G वाली सिम पर नहीं थी. हालांकि Jio ने अपनी सर्विस 4G के साथ लांच की थी. अब बात करते हैं 5G की.

यह भी पढ़ें: कितना महंगा है इंसाफ पाना; 20 रुपये के लिए एक वकील को 22 साल तक लड़ना पड़ा मुकदमा

क्या 4G सिम पर मिलेगी 5G सर्विस?

कई इंजीनियरों ने बताया है कि 5G सर्विस लेने के लिए नए सिम की जरूरत नहीं पड़ेगी. 4G सिम पर ही 5G की सुविधा दी जा सकेगी. हांलांकि यह कंपनियों पर निर्भर करेगा कि वह 5G की सर्विस 4G सिम पर देंगी या नहीं. 

क्या कहते हैं इंजीनियर?

91मोबाइल सर्विस ने इंजीनियर अर्शदीप सिंह निप्पी के हवाले से लिखा है कि “4G सिम पर 5G सर्विस दी जा सकती है यदि सिम फ्यूचर रेडी हो. इसके लिए नई सिम की जरूरत नहीं होगी. यदि सिम फ्यूचर रेडी नहीं भी है तो ऑपरेटर्स ओटीए अपडेट दे कर 4G सिम को 5G के लिए अपग्रेड कर सकते हैं.”

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news