5G Network Coverage: भारत में 5G की नेटवर्क कवरेज में क्यों आई कमी? ये है कारण
Advertisement

5G Network Coverage: भारत में 5G की नेटवर्क कवरेज में क्यों आई कमी? ये है कारण

Reduction In 5G Network Coverage: देश में 1 अक्टूबर, 2022 से 5जी नेटवर्क को लॉन्च किया जा चुका है, लेकिन लोगों को नेटवर्क कवरेज में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

 

5G Network Coverage: भारत में 5G की नेटवर्क कवरेज में क्यों आई कमी? ये है कारण

5G Service In India: भारत में 5जी सर्विस अक्टूबर, 2022 में  शुरू की गईं, लेकिन वे अभी भी पूरे देश में ये व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं हैं, जिसकी वजह से नेटवर्क कवरेज में कमी आई है. इसके अलावा, काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, इस्तेमाल के मामलों में जागरूकता की कमी के चलते और 10 हजार रुपये और उससे कम कीमत वाले कुछ 5जी हैंडसेट की वजह से देश में बड़े पैमाने पर 5जी अपनाने में देर होती नजर आ रही है. काउंटरप्वाइंट के रिसर्च डायरेक्टर तरूण पाठक ने कहा, "अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना बाकी है, विशेष तौर पर नेटवर्क कवरेज के मामले में".

स्मार्टफोन की बिक्री में उछाल
वर्तमान सीमाओं के बावजूद, मार्किट में 5जी स्मार्टफोन की बढ़ती तादाद और उनकी बढ़ती लोकप्रियता भारत के 5जी इकोसिस्टम के लिए बेहतर भविष्य के इशारे दे रही है. काउंटरपॉइंट डेटा के अनुसार, भारत की 5जी स्मार्टफोन की बिक्री मई 2023 में पहली बार रिकार्ड तोड़ 100 मिलियन के आंकड़े को पार कर गई और साथ ही, हर महीने 4जी स्मार्टफोन शिपमेंट के आकड़े को भी पार कर गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि कम दाम वाले बैंड में 5जी स्मार्टफोन की डिमांड काफी बढ़ी है, खास तौर से 20,000 रुपये से कम कीमत वाले स्मार्टफोन की मांग ज्यादा बढ़ी है. 2021 में, इस प्राइस सेगमेंट में 5जी स्मार्टफोन की बिक्री सिर्फ 4 फीसद थी, लेकिन 2022 में यह आंकड़ा बढ़कर 14 फीसद तक जा पहुंचा.

 फेस्टिव सीजन में बढ़ेगी मांग
सीनियर एनालिस्ट शिल्पी जैन ने कहा कि, जल्द ही त्योहारों का सीजन शुरू हो जाएगा, ऐसे में फेस्टिव सीजन से पहले कंज्यूमर के बीच कई लॉन्च और 5जी फोन की हाई डिमांड के साथ 5जी की पहुंच बढ़ती रहेगी.उन्होंने कहा कि ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग (ओईएम) इस ट्रेंड को उठा रहे हैं और 10 हजार से 15 हजार की कीमत में 5जी फोन लॉन्च कर रहे हैं, जिससे 5जी अपनाने में तेजी आई है. बता दें कि देश में 1 अक्टूबर, 2022 को 5जी नेटवर्क का आगाज किया जा चुका है और अभी तक मुल्क के 50 शहरों में इसकी सर्विस मिलनी शुरू हो चुकी हैं. दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु जैसे शहरों में 5G की सेवाएं शुरू हो चुकी हैं.

Watch Live TV

Trending news