बॉलीवुड के सुपरहिट गाने जो पाकिस्तान से किए गए कॉपी? पहले ही गा चुकी हैं नूरजहां
topStorieshindi

बॉलीवुड के सुपरहिट गाने जो पाकिस्तान से किए गए कॉपी? पहले ही गा चुकी हैं नूरजहां

बॉलीवुड में आपने कई ऐसे गाने सुने होंगे जिनकी धुन, म्यूजिक या बोल मिलते-जुलते से होते हैं. आज दिग्गज गुलूकारा नूरजहां का जन्मदिन इस मौके पर हम आपको तीन ऐसे गानों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पहले नूरजहां गा चुकी हैं और फिर उन्हीं से मिलते जुलते गाने बॉलीवुड में भी हैं और सुपरहिट हो चुके हैं. 

बॉलीवुड के सुपरहिट गाने जो पाकिस्तान से किए गए कॉपी? पहले ही गा चुकी हैं नूरजहां

Noor Jahan Birthday: हिंदुस्तान और पाकिस्तान फिल्म इंडस्ट्री के लिए काबिले फख्र दिग्गज गुलूकारा नूरजहां का आज जन्मदिन है. नूरजहां को अपनी दिलकश आवाज़ की वजह से मलिका-ए-तरन्नुम का नाम दिया गया था. हालांकि नूर जहां सिर्फ गुलूकारी ही नहीं करती थीं वो एक बेहतरीन अदाकारा भी थीं. उन्होंने कई फिल्मों में बेहतरीन अदाकारी की है. भारत-पाकिस्तान बंटवारे के वक्त उनके पति शौकत रिजवी पाकिस्तान चले गए थे, जिसके चलते नूरजहां को भी वहां जाना पड़ा लेकिन नूरजहां ने पाकिस्तान में भी अपने फन को जारी रखा और कुछ ही वर्षों के अंदर पहली फिल्म रिलीज की और खूब गाने गए. 

उनके गानों की बात करें तो आज भी लोग उनकी आवाज के दीवाने हैं. हालांकि उन मैयारी गानों को सुनने वाले बहुत कम लोग बचे हुए हैं. यहां तक कि नूरजहां के कई ऐसे गाने हैं जिनपर की तर्ज पर बाद में बॉलीवुड में भी गाने बने हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही गानों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बॉलीवुड के सुपरहिट गानों की लिस्ट में शामिल किए जाते हैं लेकिन उन गानों को पहले ही नूरजहां गा चुकी हैं. 

दिल मेरा तोड़ दिया उसने बुरा क्यों मानूं 
सबसे पहले बात करते हैं 'दिल मेरा तोड़ दिया उसने, बुरा क्यों मानूं'. यह गाना साल 2001 में रिलीज हुई फिल्म 'कसूर' का है. यह गाना अल्का याग्निक ने गाया है. वही अदाकारी लीज़ा रे और आफताब शिवदासानी ने की है. हालांकि इस गाने से मिलता जुलता गाना नूरजहां पहले ही गा चुकी हैं. नूरजहां के गाने के बोल हैं,"वो मेरा हो ना सका तो मैं बुरा क्यों मानूं." देखिए दोनों गाने.

बॉलीवुड वर्ज़न

नूरजहां वर्ज़न

तुम्हारी नजरों में हमने देखा अजब सी चाहत झलक रही है:
दूसरे नंबर पर हम रखते हैं "तुम्हारी नजरों में हमने देखा, अजब सी चाहत झलक रही है." साल 1992 में रिलीज हुई 'कल की आवाज़' फिल्म की यह गाना भी आपने जरूर सुना होगा. जिसे आशा भोसले और कुमार सानू ने मखमली आवाज़ संवारा है. वही इस गाने से मिलता जुलता गाना भी नूरजहां गा चुकी हैं. हालांकि नूरजहां के ज़रिए गाए गए गाने के बोल अलग हैं. नूरजहां ने जो गाना गाया है उसके बोल,"हमारी सांसों में आजतक वो हिना की खुशबू महक रही है." देखिए दोनों गाने.

बॉलीवुड वर्जन:

नूरजहां वर्ज़न:

तेरे बिना इक पल दिल नय्यो लगदा:
'आ अब लौट चलें' फिल्म में 1999 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म का एक गाना था 'तेरे बिना इक पल दिल नय्यो लगदा'. इस गाने में सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस कही जाने वाले एश्वर्या रॉय काफी दुख में दिखाई दे रही हैं. यह गाना जसपिंदर नरूला और उदित नारायण ने गाया था. वहीं इस गाने को नूरजहां को भी नूर जहां ने गाया था. देखिए दोनों गाने.

बॉलीवुड वर्ज़न

नूरजहां वर्ज़न:

Trending news