उपवास रखकर रामायण की शूटिंग करते थे "रावण", बताई दिलचस्प वजह
Advertisement

उपवास रखकर रामायण की शूटिंग करते थे "रावण", बताई दिलचस्प वजह

अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) ने कहा कि उनका रावण बनना आसान नहीं था. उन्हें शूटिंग से पहले करीब 5 घंटे मेकअप करना पड़ता था. इतना ही नहीं उन्हें शूटिंग के दौरान 10 किलो का मुकुट पहनना पड़ा था. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: "रामायण" में रावण का किरदार अदा करने वाले अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) मंगलवार रात इस दुनिया को अलविदा कह गए. उन्होंने 82 साल की उम्र में अपने ही घर पर आखिरी सांस ली थी. भगवान श्री राम के भक्त अरविंद त्रिवेदी इस किरदार के चलते दुनियाभर में मशहूर हो गए थे लेकिन क्या आपको पता है कि रामायण में रावण के किरदार के लिए पहले अमरीश पुरी को कास्ट करने की बात कही जा रही थी. 

केवट के लिए दिया था ऑडिशन
बीबीसी के मुताबिक अरविंद त्रिवेदी ने कहा कि मैंने केवट के किरदार के लिए ऑडिशन दिया और जब बहर निकला तो मेरी बॉडी लैंग्वेज और ऐटीट्यूड को देख कर रामानंद सागर जी (रामायण के डायरेक्टर) ने कहा कि मुझे मेरा रावण मिल गया. उन्होंने इस दौरान बताया था कि पहले रावण के किरदार के लिए अरमीश पुरी साहब को कास्ट करने की बात कही जा रही थी.

10 किलो मुकुट पहनना पड़ता था
बीबीसी को दिए इंटरव्यू में अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) ने कहा कि उनका रावण बनना आसान नहीं था. उन्हें शूटिंग से पहले करीब 5 घंटे मेकअप करना पड़ता था. इतना ही नहीं उन्हें शूटिंग के दौरान 10 किलो का मुकुट पहनना पड़ा था. इसके अलावा दूसरे कई आभूषण और भारी-भरकम लिबास भी पहनना होता था.

उपवास रख करते थे शूटिंग
बीबीसी के खबर के मुताबिक अरविंद त्रिवेदी इंटरव्यू में बताते हैं कि वो शूटिंग के दौरान उपवास रखते थे. साथ ही भगवान राम और शिव की पूजा अर्चना के बाद ही शूटिंग किया करते थे. इसके पीछे की वजह बताते हुए त्रिवेदी ने कहा कि वो हकीकी जिंदगी में भगवान राम और शिव के भक्त हैं. वो कहते हैं कि मैं इसलिए उपवास रखता था क्योंकि मुझे कहानी के हिसाब से शूटिंग के दौरान भगवान राम को उल्टे सीधे शब्द बोलने होते थे. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news