World Cup 2023: शुरू होने से पहले ही दिलचस्प किस्सों से भर गई विश्व कप 2023, जानकर हो जाएंगे आप भी हैरान!
Advertisement

World Cup 2023: शुरू होने से पहले ही दिलचस्प किस्सों से भर गई विश्व कप 2023, जानकर हो जाएंगे आप भी हैरान!

World Cup 2023:भारत अब तक दो बार इस विश्व कप को अपने नाम कर चुका है. पहली बार कपिल देव (Kapil Dev) की कप्तानी में साल 1983 में भारत ने विश्व कप को अपने नाम किया था. वहीं दूसरी बार साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी ने भारत ने इतिहास रचा था. 

World Cup 2023: शुरू होने से पहले ही दिलचस्प किस्सों से भर गई विश्व कप 2023, जानकर हो जाएंगे आप भी हैरान!

ICC World Cup 2023: अगले महीने की 05 तारीख से क्रिकेट का महासंग्राम यानी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup) की शुरुआत होने वाली है. इस बार विश्व कप का 13वां सीजन होने जा रहा है, जिसे अपना देश भारत होस्ट करने के लिए बिल्कुल तैयार है. ये पहला मौका होगा जब पूरी तरह से विश्व कप को भारत होस्ट करेगा. इससे पहले भारत ने साल 1987, 1996 और 2011 में भी विश्व कप को होस्ट कर चुका है लेकिन इसमें भारत ने श्रीलंका, पाकिस्तान या बांग्लादेश की मदद ली थी. पहले विश्व कप को इसी साल की शुरुआत में फरवरी-मार्च के बीच में होना था. लेकिन कोविड महामारी की वजह से इसकी तारीख में बदलाव किया गया. पिछली बार इस विश्व कप को इंग्लैड ने न्यूजीलैंड को हराकर अपने नाम किया था. 

15 अक्टूबर को आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान: 
2023 विश्व कप का फाइनल नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में होगा, जो कि 19 नवंबर 2023 को खेला जाएगा. इसके अलावा वानखेड़े स्टेडियम, मुम्बई और ईडन गार्डन स्टेडियम, कोलकता में इस विश्व कप का दोनों सेमीफाइनल खेला जाएगा. भारत का पहला मुकाबला आठ अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया से है. इसके अलावा भारत 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान और 15 अक्टूबर को पाकिस्तान से खेलेगी. 

 

 

पाकिस्तान की धमकी का भारतीय टीम ने दिया जवाब:
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने धमकी दी थी कि वह इस विश्व कप का बायकॉट करेगी. क्योंकि बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय क्रिकेट टीम को एशिया कप के लिए पाकिस्तान भेजने से मना कर दिया था.  लेकिन इस परेशानी का हल एशियन क्रिकेट कॉउसिल (ACC) ने निकाला और एशिया कप को हाइब्रिड मॉडल पर करने का फैसला लिया और फिर एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान और श्रीलंका को दी गई. इस एशिया कप को भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर अपने नाम कर लिया था. 

वेस्टइंडीज का रिकॉर्ड तोड़ेगी भारत?
पिछली बार की तरह इस विश्व कप में भी 10 टीमों ने हिस्सा लिया है. इस बार विश्व कप का 13वां सीजन होने जा रहा है. भारत अब तक दो बार इस विश्व कप को अपने नाम कर चुका है. पहली बार कपिल देव (Kapil Dev) की कप्तानी में साल 1983 में भारत ने विश्व कप को अपने नाम किया था. वहीं दूसरी बार साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी ने भारत ने इतिहास रचा था. एशिया कप में श्रीलंका के खिलाफ शानदार जीत से भारत के हौसले काफी बुलंद हैं, और विश्व कप जीतने की दावेदारी में सबसे पहला नाम भारत का ही है. विश्व कप में अब तक सबसे सफल टीमों में से सबसे पहला नाम ऑस्ट्रेलिया का आता है, जिन्होंने अब तक 5 बार इस विश्व कप को अपने नाम किया है. वही इस विश्व कप की शुरुआत जीत के साथ करने वाली वेस्टइंडीज ने सिर्फ शुरुआत के दोनों विश्व कप को अपने नाम किया और उसके बाद वह कभी खुद को संभाल नहीं पाई. पाकिस्तान, श्रीलंका, और इंग्लैड ने एक-एक बार इस विश्व कप को अपने नाम किया है. 

 

Trending news