Red Card: अब क्रिकेट में भी होगा रेड कार्ड, ये गलती होने पर होगी कड़ी कार्रवाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1822993

Red Card: अब क्रिकेट में भी होगा रेड कार्ड, ये गलती होने पर होगी कड़ी कार्रवाई

Red Card Rule in Cricket: पहली बार क्रिकेट में Caribbean Premier League के जरिये रेड कार्ड लाया गया है. ये रेड कार्ड कैसे काम करता है और इसके लागू होने के बाद टीम पर क्या पेनल्टी लगेगी? आइये जानते हैं पूरी डिटेल.

 

Red Card: अब क्रिकेट में भी होगा रेड कार्ड, ये गलती होने पर होगी कड़ी कार्रवाई

Red Card Rule In Caribbean Premier League: क्रिकेट में हर साल कुछ न कुछ नए नियम बनते हैं. ICC सालाना क्रिकेट के नियमों बदलाव करते हैं. लेकिन अब कैरीबियन प्रीमियर लीग में नया नियम जोड़ा गया है, जो चर्चा का विषय बना हुआ है. फुटबॅाल, हॅाकी में खिलाड़ियों को रेड कार्ड दिया जाता है. लेकिन अब क्रिकेट में भी ये नियम इस्तेमाल किया जाएगा. सबसे पहले इस नियम का इस्तेमाल सीपीएल में की जाएगी. 11 जुलाई को लीग के अधिकारियों ने नियम की घोषणा की. इस नियम के तहत इसे स्लो ओवर रेट के प्रयोग किया जाएगा. 

इस नियम के अनुसार अगर फिल्डींग रने वाले  टीम समय के हिसाब से पिछे चल रही होगी तो उस टीम के एक खिलाड़ी को 20वें ओवर में मैदान से बाहर कर दिया जाएगा.  वहीं CPL के संचालन निदेशक माइकल हॉल कहा, “हम निराश है कि साल दर साल हमारे टी20 गेम लंबे होते जा रहे हैं, और हम इसे रोकने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं वह करना चाहते है.” उन्होंने आगे कहा, , “यह क्रिकेट से जुड़े लोगों का कर्तव्य है कि वे सुनिश्चित करें कि खेल आगे बढ़ता रहे और हमने टूर्नामेंट से पहले फ्रेंचाइजी और हमारे मैच अधिकारियों दोनों को इस कर्तव्य के प्रति संवेदनशील बनाया है.हमारी यह उम्मीद है कि इन-गेम पेनल्टी की आवश्यकता नहीं है, लेकिन हम मानते हैं कि वे आनुपातिक और आवश्यक हैं.”
 
ये है नियम 
CPL के नियम के अनुसार, फील्डिंग करने वाली टीम 18 ओवर की शुरुआत में तय समय से पीछे चल रहा होगा तो एक एक्सट्रा खिलाड़ी को 30 गज के अंदर रखना होगा, यानी गोले के अंदर टोटल पांच खिलाड़ी हो जाएंगे. अगर इसके बाद फिर भी 19 वें ओवर में भी  समय से पिछे होंगे तो एक और खिलाड़ी को घेरे में लेगा तब कुल 6 खिलाड़ी घेरे के अंदर होगी.  

वहीं अगर फील्डिंग टीम 20वें ओवर के शुरुआत में भी समय पीछे होगी तो एक खिलाड़ो को मैदान से बाहर जाना पड़ेगा. बाहर जाने के लिए खिलाड़ी का चयन टीम के कप्तान करेंगे. 6 खिलाड़ी 30 यार्ड के सर्कल में बने रहेंगे. वहीं निर्णायक के चेतावनी के बाद बैटिंग करने वाली टीम का पांच रन काट कर जुर्माना लगाया जाएगा.  

टी20 में इतना मिलता है समय 
नियम के मुताबिक टी20 मैच में एक पारी के लिए टोटल 85 मिनट का समय मिलता है. समय का ध्यान थर्ड अंपायर रखते हैं. वहीं पूरी जानकारी टीम के कप्तान को थर्ड अंपायर ही देंगे. इस बार सीपीएल 2023 की शुरुआत जमैका टालवाह और सेंट लूसिया के बीच 17 अगस्त को होगी.

Trending news