पाकिस्तान को मिल गया नया कप्तान, इस स्टार खिलाड़ी ने ली बाबर आजम की जगह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2491180

पाकिस्तान को मिल गया नया कप्तान, इस स्टार खिलाड़ी ने ली बाबर आजम की जगह

Pakistan News ODI and T20I Captain: पाकिस्तान ने सीमित ओवर के दोनों प्रारूप में के नए कप्तान का ऐलान कर दिया है.  मोहम्मद रिजवान पाकिस्तान के नए कप्तान होंगे.  वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से टीम की कमान संभालेंगे. बाबर आजम ने हाल ही में कप्तानी पद से दूसरी बार इस्तीफा दिया था.   

पाकिस्तान को मिल गया नया कप्तान, इस स्टार खिलाड़ी ने ली बाबर आजम की जगह

Pakistan Cricket Team: पाकिस्तान क्रिकेट टीम को सफेद बॉल प्रारूप में एक बार फिर नया कप्तान मिल गया है. हाल ही में वनडे और टी20  की कमान संभाल रहे बाबर आजम ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद से पाकिस्तान को इस सीमित ओवर के फॉर्मेट में नए कप्तान की तलाश थी. ऐसे में अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले नया कप्तान चुन लिया है. पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत 4 नवंबर करेगी. जहां वो दोनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ के 3 वनडे और इतने ही टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी.

पीसीबी ने इस खिलाड़ी को बनाया नया कप्तान
पाकिस्तान के नए वनडे और टी20 कप्तान की घोषणा पीसीबी चीफ मोहसिन नकवी ने लाहौर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया. मोहसिन नकवी ने ऐलान किया कि विकेट कीपर मोहम्मद रिजवान पूर्व कप्तान बाबर आजम की जगह पाकिस्तान की व्हाइट बॉल टीम की कमान संभालेंगे. साथ ही सलमान आगा को व्हाइट बॉल टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है. रिजवान टीम की जिम्मेदारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली वनडे सीरीज से संभालेंगे.

रिजवान अपनी कप्तानी में जीतवा चुके हैं कप 
पाकिस्तान टीम के लिए मौजूदा वक्त में मोहम्मद रिजवान सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक है. रिजवान अपनी एकाग्रता, धैर्य के साथ बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी और साफ- सुथरी छवि के लिए काफी मशहूर हैं. उन्हें पाकिस्तान की नेशनल टीम में खेलने का लंबा अनुभव होने के अलावा घरेलू टूर्नामेंट में कप्तानी करने का भी शानदार एक्सपीरियंस हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में पाकिस्तान की क्रिकेट लीग (PSL) में अपनी टीम को खिताब भी जीता चुके हैं. यह पहला मौका होगा जब वह पाकिस्तान के लिए टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगे. हालांकि, इससे पहले उन्हें टेस्ट मैच में कप्तानी करने का अनुभव है. उनकी कप्तानी में पाकिस्तानी टीम ने साल 2020-21 के न्यूजीलैंड दौरे पर 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी. लेकिन इस सीरीज में हार मिली थी.

रिजवान का ऐसा है इंटरनेशनल करियर
मोहम्मद रिजवान वनडे और टी20 फॉर्मेट में पाकिस्तान के सबसे अहम बल्लेबाजों में से एक हैं. उन्होंने अब तक 74 वनडे और 102 टी20 मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया है. उन्होंने वनडे में  40.15 की औसत से 2088 बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 13 अर्धशतक और 3 शतक निकले हैं. वहीं, टी20 में उन्होंने 48.72 की औसत से 3313 रन बनाए हैं, जिसमें 29 अर्धशतक और 1 शतक शामिल हैं.

Trending news