IPL 2023: आईपीएल के नियमों में हुआ बदलाव, जानें बोर्ड ने क्या किए बदलाव
Advertisement

IPL 2023: आईपीएल के नियमों में हुआ बदलाव, जानें बोर्ड ने क्या किए बदलाव

IPL 2023: आईपीएल 2023 का आगाज होने जा रहा है. इससे पहले बीसीसीआई ने नियमों में बदलाव किए हैं. इनके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

IPL 2023: आईपीएल के नियमों में हुआ बदलाव, जानें बोर्ड ने क्या किए बदलाव

IPL 2023: आईपीएल की शुरूआत 31 मार्च से हो रही है. इसे लेकर अभी से लोगों में क्रेज देखने को मिल रहा है. आए दिन सोशल मीडिया पर आईपीएल 2023 ट्रेंड करता रहता है. अब इंडियन प्रीमियरी लीग को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई ने आईपीएल के नियमों में कई बदालाव किए हैं. आज हम आपको इन नियमों के बारे में अवगत कराने वाले हैं. तो चलिए जाने हैं.

टॉस के बाद प्लेइंग11 का ऐलान

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अब टीमें टॉस के बाद अपने प्लेइंग11 का ऐलान कर सकती हैं. टॉस क बाद उनके पास बेस्ट प्लेइंग11 चुनने का ऑप्शन रहेगा और टीम अपना बेस्ट दे पाएंगी. 

ऐसा करने पर देने होंगे 5 रन

बीसीसीआई के नए नियमों के अनुसार अगर कोई फील्डर या विकेट कीप किसी भी तरह का कोई गलत मूवमेंट करता है तो उस बॉल को डेड माना जाएगा. इसके साथ ही खेल रही टीम के पाले में 5 रन चले जाएंगे. फिलहाल प्लेयर रिव्यू किसी के आउट या नॉट आउट होने पर ही लिया जाता है. अब प्लेयर रिव्यू वाइड और नो बॉल के लिए भी ले सकता है.

आपको जानकारी के लिए बता दें इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल की शुरूआत 31 मार्च से हो रही है. पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात के बीच होना है. इस बार का आईपीएल काफी रोमांचक होने जा रहा है. कहा जा रहा है कि इस आईपीएल के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी सन्यास ले सकते हैं. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

बहरहाल आईपीएल की शुरूआत के बाद ही इन नियमों के बारे में सब कुछ पुख्ता हो पाएगा. ये नियम कितने कारग होते हैं, इसके बारे में भी मैच के बाद ही सब कुछ साफ हो पाएगा. 

Trending news